Markets

Bank of Baroda से अभी और बनेगा मुनाफा? Q4 नतीजे के बाद एक्सपर्ट का ये है रुझान

Bank of Baroda Share Price: गवर्नमेंट सेक्टर के बैंक ऑफ बड़ौदा के शेयर दो महीने पहले रिकॉर्ड हाई पर थे और इस हाई से फिलहाल यह करीब 9 फीसदी डाउनसाइड है। ऐसे में निवेशक इस उलझन में फंसे हैं कि शेयर बेचकर बचा हुआ मुनाफा निकाल लें या अभी इसमें और तेजी की गुंजाइश है? घरेलू ब्रोकरेज फर्म एक्सिस सिक्योरिटीज की मानें तो मार्च 2024 तिमाही में बैंक ने नेट इंटेरेस्ट इनकम (NII), प्री-प्रोविजन ऑपरेटिंग प्रॉफिट (PPOP) और नेट प्रॉफिट के मामले में उसके अनुमानों को काफी पीछे छोड़ दिया। ब्रोकरेज फर्म ने इसकी खरीदारी की रेटिंग को बरकरार रखते हुए टारगेट प्राइस बढ़ा दिया है। आज की बात करें तो इसके शेयर BSE पर 0.71 फीसदी की बढ़त के साथ 260.85 रुपये के भाव पर बंद हुए हैं। ब्रोकरेज के मुताबिक इस लेवल से यह 30 फीसदी रिटर्न दे सकता है।

Bank of Baroda पर ब्रोकरेज क्यों है फिदा?

पहले मार्च 2024 तिमाही के नतीजे की बात करें तो बैंक ऑफ बड़ौदा को 11,793 करोड़ रुपये नेट इंटेरेस्ट इनकम हासिल हुआ जो ब्रोकरेज के अनुमान से 3.1 फीसदी और सालाना आधार पर 6.2 फीसदी अधिक रहा। इस दौरान बैंक का PPOP 0.4 फीसदी उछलकर 8106 करोड़ रुपये और शुद्ध मुनाफा 2.3 फीसदी उछलकर 4886 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। ब्रोकरेज ने 7463 करोड़ रुपये के PPOP और 4742 करोड़ रुपये के शुद्ध मुनाफे का अनुमान लगाया था। वित्त वर्ष 2025 के लिए बैंक ने 12-14 फीसदी की दर से लोन बुक मजबूत होने का अनुमान लगाया है और ब्रोकरेज का अनुमान है कि बैंक का फोकस ओवरऑल लोन बुक में कॉरपोरेट मिक्स को कम करने पर रहेगा। ब्रोकरेज के मुताबिक इसके लगातार स्थायी ग्रोथ और बेहतर तरीके से एसेट क्वालिटी को बनाए रखने को और फीस इनकम में सुधार के चलते फिर से रेटिंग की जरूरत पड़ सकती है। ब्रोकरेज ने 340 रुपये के टारगेट प्राइस पर इसकी खरीदारी की रेटिंग को बरकरार रखा है।

 

एक साल में कैसी रही शेयरों की चाल?

बैंक ऑफ बड़ौदा के शेयर पिछले साल 15 मई 2023 को एक साल के निचले स्तर 177.40 रुपये पर थे। इस लेवल से 10 महीने में यह करीब 61 फीसदी उछलकर 11 मार्च 2024 को 286.50 रुपये के लेवल पर पहुंच गया जो इसके शेयरों के लिए रिकॉर्ड ऊंचा स्तर है। हालांकि शेयरों की यह तेजी यहीं थम गई और फिलहाल इस लेवल से यह 8 फीसदी से अधिक डाउनसाइड है। हालांकि मार्च तिमाही के नतीजे पर ब्रोकरेज इसमें अच्छी तेजी के आसार देख रहे हैं।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top