Uncategorized

100 विमान खरीदेगी इंडिगो एयरलाइन! खबर से शेयर ने भरी उड़ान, BSE ने मांगा जवाब

 

IndiGo airline: प्राइवेट सेक्टर की एयरलाइन इंडिगो ने क्षेत्रीय मार्गों पर अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए 100 छोटे विमानों की खरीद के सिलसिले में विमान विनिर्माताओं के साथ चर्चा शुरू की है। हाल ही में बड़े आकार वाले 30 ए350 विमानों का ऑर्डर देने वाली इंडिगो इस समय घरेलू और अंतरराष्ट्रीय परिचालन का विस्तार करने की तैयारी में जुटी है।

किससे हो रही बातचीत

न्यूज एजेंसी पीटीआई के सूत्र ने बताया कि इंडिगो की योजना 100 छोटे विमान खरीदने की है और वह इस संबंध में एटीआर और एम्ब्रेयर जैसी विमान विनिर्माताओं के साथ चर्चा कर रही है। हालांकि, इस बारे में अंतिम निर्णय लिया जाना अभी बाकी है लेकिन एयरलाइन की व्यापक योजना 50 विमानों का पक्का ऑर्डर देने और 50 अन्य विमानों की खरीद का विकल्प रखने की है। इस बारे में इंडिगो की तरफ से कोई टिप्पणी नहीं आई है। बता दें कि इंडिगो के पास फिलहाल 355 विमानों का परिचालन बेड़ा है। इनमें 45 एटीआर के अलावा 193 ए320 नियो, 20 ए320 सीईओ, 94 ए321 और तीन ए321 मालवाहक जहाज हैं।

पिछले साल दिया था 500 विमान का ऑर्डर

पिछले साल जून में एयरलाइन ने विमान विनिर्माता एयरबस को 500 विमानों का ऑर्डर दिया था जो किसी भी एयरलाइन का अबतक का सबसे बड़ा एकल विमान ऑर्डर है। इंडिगो के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) पीटर एल्बर्स ने अप्रैल में कहा था कि वर्ष 2030 तक एयरलाइन का आकार दोगुना करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा गया है।

शेयर में तेजी

इस खबर के बीच इंडिगो की पैरेंट कंपनी इंटरग्लोब एविएशन से बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ने स्पष्टीकरण मांगा है। एयरलाइन के जवाब का इंतजार है। इस बीच, मंगलवार को इस कंपनी के शेयर पर निवेशक टूट पड़े। सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन यह शेयर 4148.45 रुपये पर बंद हुआ। एक दिन पहले के मुकाबले शेयर 1.59% चढ़कर बंद हुआ। बीते तीन मई को शेयर 4,188.15 रुपये के स्तर तक पहुंचा था।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top