Company

श्रीराम हाउसिंग फाइनेंस को खरीदेगी वारबर्ग पिनकस, 4,630 करोड़ रुपये में हुआ सौदा

श्रीराम फाइनेंस लिमिटेड (SFL) ने 13 मई को बोर्ड की बैठक में अपनी हाउसिंग फाइनेंस सब्सिडियरी कंपनी श्रीराम हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड की बिक्री को मंजूरी दे दी। कंपनी की बिक्री वारबर्ग पिनकस (Warburg Pincus) को जाएगी। वारबर्ग पिनकस स्टेक की खरीदारी अपने इकाई मैंगो क्रेस्ट इनवेस्टमेंट लिमिटेड के जरिये करेगी।

प्रस्तावित ट्रांजैक्शन की वैल्यू 4,630 करोड़ रुपये है। इस डील को रेगुलेटरी मंजूरी भी हासिल करनी होगी। मनीकंट्रोल (Moneycontrol) ने 15 दिसंबर को खबर दी थी कि श्रीराम फाइनेंस अपनी सब्सिडियरी कंपनी श्रीराम हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड में कंट्रोलिंग स्टेक बेचने की तैयारी में है और इस सिलसिले में प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।

श्रीराम हाउसिंग फाइनेंस में पैरेंट कंपनी श्रीराम फाइनेंस की 84.82 पर्सेंट हिस्सेदारी है, जबकि बाकी 14.94 पर्सेंट हिस्सेदारी कैलिफोर्नियो की प्राइवेट इक्विटी कंपनी वैलियंट कैपिटल मैनेजमेंट की है। मार्च में आई खबर के मुताबिक, प्राइवेट इक्विटी फर्म BPEA EQT इस हाउसिंग फाइनेंस कंपनी में माइनरिटी स्टेक खरीदने के लिए बातचीत कर रही थी, लेकिन बातचीत आगे नहीं बढ़ पाई।

 

कंपनी ने रेगुलेटरी फाइलिंग में बताया कि इस ट्रांजैक्शन के तहत वैलियंट अपनी पूरी हिस्सेदारी वारबर्ग पिनकस को बेच देगी। कंपनी के मुताबिक, ‘यह सौदा पूरा हो जाने के बाद श्रीराम हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड अलग इकाई के तौर पर काम करेगी और अपने स्टेकहोल्डर्स के लिए और बेहतर तरीके से काम करेगी।’ कंपनी के मुताबिक, श्रीराम हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के CEO और MD रवि सुब्रमण्यन की अगुवाई में मौजूदा टीम काम करती रहेगी।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में 13 मई को श्रीराम फाइनेंस का शेयर 1.63 पर्सेंट की गिरावट के साथ 2,307.60 रुपये पर बंद हुआ।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top