Markets

Paytm में लौट आई बहार? लगातार दो दिनों में 13% की तेजी, क्या है एक्सर्ट की राय?

पेटीएम (वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड) के शेयरों ने पिछले दो कारोबारी सत्रों में जोरदार तेजी आई है। लगातार दो दिनों में कंपनी के शेयर 5% की अपर सर्किट पर बंद हुए। ये तेजी उस खबर के बाद आई है जिसे कंपनी ने गलत बताया था। दरअसल, कुछ समय पहले खबर आई थी कि कंपनी के अहम लोन पार्टनर आदित्य बिड़ला फाइनेंस ने लोन गारंटी वापस ले ली है, लेकिन पेटीएम ने इसका खंडन किया। कंपनी का कहना है कि वो कई बैंकों और NBFCs के साथ मिलकर काम कर रही है और लोन देने का सिलसिला बना हुआ है।

पेटीएम ने क्या कहा?

पेटीएम ने कहा कि हमारे पार्टनर लैंडर द्वारा रीपेमेंट में चूक के कारण लोन गारंटी लागू करने के दावे गलत हैं। हम खतरे और अनुपालन का सख्ती से पालन करते हुए कई बैंकों और NBFC के साथ मिलकर काम करना जारी रखते हैं। हमारा पर्सनल लोन डिलीवरी बिजनेस बाधित नहीं हुआ और प्रभावी ढंग से बढ़ता रहा। गुरुवार को 52 हफ्तों के निचले स्तर 310 रुपये से पेटीएम के शेयरों में 12.9% की तेजी आई। शुक्रवार को शेयर 5% की अपर सर्किट पर 349.95 रुपये पर बंद हुआ. कंपनी का कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन 22,250 करोड़ रुपये रहा।

 

एक्सपर्ट की राय

पेटीएम के शेयर अक्टूबर 2023 में छुए अपने 52 हफ्तों के हाई लेवल 998.30 रुपये से अब तक करीब 69% गिरे हैं। इतना ही नहीं, IPO के 2,150 रुपये के इश्यू मूल्य से अब तक निवेशकों का 85% से अधिक धन डूब चुका है। टेक्निकल एनालिस्ट का मानना है कि पेटीएम अभी भी निगेटिव जोन में है। हालांकि, स्टॉक ओवरसोल्ड जोन में है और इसने नियर टर्म का सपोर्ट हासिल कर लिया है। एनालिस्ट के मुताबिक तेजी के संकेतों के लिए इसे पास के रेजिस्टेंस को पार करना होगा।

RSI ओवरसोल्ड जोन में

अगर तेजी का रुख बरकरार रखना है तो पेटीएम को मजबूत वॉल्यूम और गैप-अप के साथ 360 रुपये के लेवल को पार करना होगा। ऐसा होने पर शेयरों में 400 रुपये के लेवल तक तेजी आ सकती है। ऐसा ना होने पर शेयर नए निचले लेवल पर जा सकते हैं। इसी तरह का ट्रेंड प्रभुदास लिलाधर के टेक्निकल रिसर्च एनालिस्ट शिजू कूटुपालक्कल ने भी व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि आरएसआई ने ओवरसोल्ड जोन से ट्रेंड रिवर्सल का संकेत दिया है और शुरुआती लक्ष्य के रूप में 370-374 रुपये के लेवल तक तेजी का संकेत दिया है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top