Markets

Dalal Street Week Ahead: नए सप्ताह में कंपनियों के Q4 नतीजों, महंगाई डेटा, तेल कीमत समेत इन फैक्टर्स से तय होगा बाजार का रुख

FII (विदेशी संस्थागत निवेशक) की भारी बिकवाली के चलते पिछले सप्ताह निफ्टी50 और सेंसेक्स में लगभग 3 प्रतिशत की गिरावट आई। सप्ताह के दौरान, अस्थिरता ऊंचे स्तर पर बनी रही और भारत VIX, 52 सप्ताह के उच्चतम स्तर 18.5 पर रहा। चल रहे लोकसभा चुनाव का चौथा चरण सोमवार 13 मई को होगा, और इसमें कुछ अस्थिरता बढ़ सकती है। लोकसभा चुनावों और अमेरिका, भारत की खुदरा महंगाई के आंकड़े नए सप्ताह में जारी होने वाले हैं। इससे आने वाले सप्ताह के दौरान बाजार के मजबूत होने की उम्मीद है।

कंपनियों के तिमाही नतीजे

अगले सप्ताह 200 से अधिक कंपनियां अपने वित्तीय नतीजे घोषित करेंगी। इनमें जोमैटो, आईनॉक्स इंडिया, वरुण बेवरेजेज, भारती एयरटेल, पीवीआर आईनॉक्स, रेडिको खेतान, एडलवाइस फाइनेंशियल सर्विसेज, आंध्रा सीमेंट, मैनकाइंड फार्मा, पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन, आरवीएनएल, टीटागढ़ रेल विकास निगम और कौक्यो कैमलिन के नाम प्रमुख हैं।

 

13 मई से शुरू हो रहे सप्ताह में प्राइमरी मार्केट में हलचल तेज रहेगी। नए सप्ताह में मेनबोर्ड और SME दोनों ही सेगमेंट में 6 नए IPO आ रहे हैं। मेनबोर्ड सेगमेंट में Go Digit General Insurance का आईपीओ 15 मई को खुलेगा। वहीं SME सेगमेंट में 13 मई को Indian Emulsifier, Mandeep Auto Industries और Veritaas Advertising के IPO खुलेंगे। 15 मई को Quest Laboratories और 16 मई को Rulka Electricals का पब्लिक इश्यू ओपन हो रहा है।

नए सप्ताह में मेनबोर्ड सेगमेंट में 13 मई को Indegene IPO, 15 मई को Aadhar Housing Finance IPO और TBO Tek IPO, BSE और NSE पर लिस्ट होंगे। SME सेगमेंट में 14 मई को NSE SME पर Refractory Shapes, Winsol Engineers और BSE SME पर Finelistings Technologies के शेयर लिस्ट होंगे। 15 मई को NSE SME पर Silkflex Polymers और BSE SME पर TGIF Agribusiness के शेयरों की लिस्टिंग है। 16 मई को NSE SME पर Energy Mission Machineries IPO की लिस्टिंग होगी। 17 मई को BSE SME पर Piotex Industries, Aztec Fluids & Machinery के शेयर और NSE SME पर Premier Roadlines के शेयर लिस्ट होंगे।

कच्चा तेल

मुख्य रूप से अमेरिकी कच्चे तेल के भंडार में गिरावट के कारण तेल आपूर्ति कम होने का संकेत मिला। इससे ब्रेंट क्रूड की कीमतें बढ़कर 82.79 डॉलर प्रति बैरल हो गईं। जानकार उम्मीद जता रहे हैं कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व साल के अंत में ब्याज दरों में कटौती कर सकता है। इसके चलते डिमांड में बढ़ोतरी की आस ने भी तेल कीमतों में वृद्धि को सपोर्ट किया।

भारत और अमेरिका की महंगाई

मार्केट पार्टिसिपेंट्स की नजर 13 मई को जारी होने वाले अप्रैल के खुदरा महंगाई आंकड़ों पर रहेगी। इसके अलावा ट्रेडर्स अपना ध्यान अमेरिका में अप्रैल के खुदरा महंगाई आंकड़ों पर भी लगाएंगे, जो बुधवार को आने वाले हैं।

वैश्विक संकेत

यूरोपीय सेंट्रल बैंक (ईसीबी) गुरुवार को अपनी वित्तीय स्थिरता की समीक्षा करेगा। वहीं जापान भी अपनी Q124 जीडीपी के लिए प्रारंभिक अनुमानों की घोषणा करेगा।

बीते सप्ताह में, फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स ने कैश सेगमेंट में लगभग 82,800 करोड़ रुपये के शेयर बेचे, जबकि डॉमेस्टिक इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स ने लगभग 52,152 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची। दूसरी ओर, फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स ने लगभग 61,264 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी, और डॉमेस्टिक इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स ने लगभग 69,354 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी।

कॉरपोरेट एक्शंस

अगले सप्ताह के प्रमुख कॉरपोरेट एक्शंस इस तरह हैं…

Disclaimer: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना के लिए दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। stock market news की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top