Markets

Castrol India का नए प्रोडक्ट और ग्रामीण बाजार में फोकस से बढ़ा रेवेन्यू, अब दिख सकता है 21% का उछाल

कैस्ट्रॉल इंडिया देश की लीडिंग लुब्रिकेंट कंपनियों में से एक है। इसके Castrol CRB, Castrol GTX जैसी ब्रांड लाखों उपभोक्ताओं की पसंद हैं। कंपनी का भारत में मजबूत मैन्युफैक्चरिंग और डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क है, जिसमें तीन ब्लेंडिंग प्लांट, 350 डिस्ट्रीब्यूटर और एक लाख से ज्यादा रिटेल आउटलेट शामिल हैं। हाल ही में, एसएमसी ग्लोबल सिक्योरिटीज ने कैस्ट्रॉल इंडिया लिमिटेड पर एक फंडामेंटल एनालिसिस किया है। आइए जानें कि इस रिपोर्ट में कंपनी के बारे में क्या जानकारी सामने निकलकर आई।

मजबूती पर ध्यान

भारत में, कैस्ट्रॉल इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए जरूरी तरल पदार्थ (EV fluids) उपलब्ध करा रहा है और ईवी क्षेत्र में योगदान दे रहा है। कंपनी ने 1000 से ज्यादा स्वतंत्र कार और बाइक मैकेनिकों को भी ट्रेनिंग दी है। हाल ही में कंपनी ने डाटा सेंटरों के लिए Castrol ON इमर्शन कूलिंग फ्लुइड लॉन्च किया है। ब्रांड मजबूती पर ध्यान केंद्रित करते हुए, कैस्ट्रॉल ने आगामी KTM कप 2024 रेसिंग चैंपियनशिप के लिए ऑफिशियल परफॉर्मेंस पार्टनर के रूप में KTM के साथ करार किया है। साथ ही मुंबई इंडियंस के साथ भी क्रिकेट लीग में साझेदारी की है। कैस्ट्रॉल इंडिया ने शाहरुख खान को ब्रांड एंबेसडर के रूप में भी जोड़ा गया है।

कंपनी के नए प्रोडक्ट

कंपनी के नए लॉन्च हुए प्रोडक्ट Castrol MAGNATEC SUV-530 और Castrol CRB ESSENTIAL को बाजार में पसंद किया जा रहा है। कंपनी ने 30% रीसायकल प्लास्टिक वाली बोतलें भी पेश की हैं और अपने पातालगंगा प्लांट में 100% रेनेवेबल इलेक्ट्रिसिटी का उपयोग कर रही है। कंपनी ने अपनी पहुंच का विस्तार करते हुए 9000 से ज्यादा मल्टी-ब्रांड पैसेंजर कार वर्कशॉप और 28000 से ज्यादा स्वतंत्र बाइक वर्कशॉप तक अपना नेटवर्क बढ़ाया है। ग्रामीण भारत तक पहुंच बनाने के लिए अब इसके प्रोडक्ट 33 हजार से ज्यादा आउटलेट्स में उपलब्ध हैं। मार्च 2024 तिमाही में कंपनी का राजस्व 2% सालाना वृद्धि और 5% तिमाही वृद्धि के साथ 1325 करोड़ रुपये रहा। शुद्ध लाभ 7% सालाना वृद्धि के साथ 216 करोड़ रुपये रहा।

कंपनी के लिए चुनौती

चुनौतियों की बात करें तो आर्थिक मंदी और कच्चे माल की ऊंची कीमतें कंपनी के लिए खतरा हैं। हालांकि मजबूत बाजार हिस्सेदारी, ब्रांड पावर और नई पहलों के दम पर कंपनी का भविष्य उज्ज्वल दिखता है। फिलहाल, कैस्ट्रॉल इंडिया लिमिटेड के शेयर प्राइस 10 मई को 191.80 रुपये पर बंद हुए थे और SMC का अनुमान है कि अगले 8-10 महीनों में ये कीमत 231 रुपये तक पहुंच सकती है। शेयर में 21% की तेजी देखने को मिल सकती है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top