Markets

Suzlon Energy News: क्या Suzlon में बने रहना पड़ सकता है भारी, जानिए एक्सपर्ट्स की राय

Suzlon Stock price : रिटेल निवेशकों के बीच आजकल सुजलॉन एनर्जी का शेयर काफी चर्चा में रहता है। आज कल ये स्टॉक 40 रुपए के आसपास कारोबार कर रहा है। इसी साल ये स्टॉक 50 रुपए के पार भी जाता दिखा है। पिछले साल मई के पहले तक ये स्टॉक 10 रुपए के आसपास घूमता रहता था। लेकिन मई 2023 के बाद इसमें एकतरफा मूव दिखा और ये स्टॉक 50 रुपए तक गया। अभी भी ये स्टॉक ऊपरी स्तरों पर 40-50 रुपए के जोन में कंसोलीडेट कर रहा है।

बताते चलें कि सुजलान एनर्जी भारत की ऐसी कंपनी है जिसके पास भारत के विंड एनर्जी मार्केट का एक तिहाई हिस्सा है। SUZLON ENERGY का इक्विटी बेस 1363 करोड़ शेयरों का है। रिटेल निवेशकों के पास 348.8 करोड़ शेयर हैं। भारत के विंड टर्बाइन बाजार में कंपनी का 32 फीसदी मार्केट शेयर है। कंपनी अपने विस्तार पर बड़ा खर्च करने को तैयार है ऐसे में विंड एनर्जी मार्केट में कंपनी की मजबूत स्थिति बनी रहने की उम्मीद है।

इस स्टॉक में अब क्या हो निवेश रणनीति इस पर बात करने के लिए सीएनबीसी-आवाज़ के साथ जुड़े AUM Capital के राजेश अग्रवाल और rajatkbose.com के रजत बोस।

स्टॉक पर फंडामेंटल व्यू

AUM Capital के राजेश अग्रवाल ने कहा कि कंपनी ने अब तक मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। कंपनी के फंडामेंटल्स अच्छे हैं। 20 गीगावॉट की इसकी क्षमता है। मार्जिन में सुधार हुआ है। कंपनी प्रॉफिट में आने लगी है। कंपनी का कर्ज भी काफी घटा है। लेकिन स्टॉक में दिक्कत ये है कि इसका वैल्यूएशन इस समय बहुत मंहगा दिख रहा है। स्टॉक को 40 रुपए के भाव में खरीदने की सलाह नहीं होगी। राजेश की सलाह है कि अगर कोई अच्छे मुनाफे पर बैठा है तो उसे थोड़ी बहुत मुनाफावसूली कर लेनी चाहिए। कंपनी जिस कारोबार में है उसमें कॉम्पिटीशन बहुत ज्यादा है। दूसरे अगर नीतिगत स्तर पर कोई निगेटिव खबर आती हो तो स्टॉक में भारी गिरावट आ सकती है। ऐसे में स्टॉक में 40 रुपए के भाव पर कंफर्ट नहीं दिख रहा है। इस स्टॉक में राजेश की मुनाफावसूली या बिक्री की ही सलाह है।

रजत बोस का स्टॉक पर टेक्निकल नजरिया

rajatkbose.com के रजत बोस भी इस स्टॉक पर राजेश जी के साथ पूरी तरह से सहमत हैं। उनका कहना है कि पिछले साल जून में जब इस स्टॉक ने 14 रुपए का स्तर पार किया था तब इसमें 300 करोड़ से ऊपर का रिकॉर्ड वॉल्यूम देखने को मिला था। इसके बाद स्टॉक के 50 रुपए तक पहुंचने तक वीकली बेसिस पर लगातार वॉल्यूम में गिरावट देखने को मिली। वीकली चार्ट पर एक साफ हेड एंड शोल्डर पैटर्न बन रहा है जो ये बियरिश पैटर्न है। ऐसे में अगर ये स्टॉक किसी कारण से 36 रुपए से नीचे चला जाता है तो इसमें भारी करेक्शन देखने को मिल सकता है। रजत बोस की भी इस स्टॉक में एक बार प्रॉफिट बुक करने की सलाह है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top