Markets

Stocks to Sell: फटाफट बेच डालें ये तीन शेयर, 17% तक गिरने वाला है भाव

Stocks to Sell: कंपनियां जब अपनी तिमाही नतीजे जारी करती है तो ब्रोकरेजेज फर्म उस नतीजे के हिसाब से अपनी रेटिंग में फेर-बदल करते हैं या कोई बदलाव नहीं करते हैं। सिर्फ यही नहीं बल्कि टारगेट प्राइस भी बदलाव करते हैं। ऐसे ही तीन कंपनियां ऐसी हैं, जिसे अलग-अलग ब्रोकरेज फर्मों ने फटाफट बेचने की सलाह दी है। ब्रोकरेज फर्मों के मुताबिक इंद्रप्रस्थ गैस (Indraprashta Gas), शॉपर्स स्टॉप (Shoppers Stop) और मंगलौर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स (Mangalore Refinery and Petrochemicals Limited- MRPL) के शेयर मौजूदा लेवल से 17 फीसदी टूट सकते हैं।

इंद्रप्रस्थ गैस के लिए मार्च तिमाही उम्मीद से काफी कमजोर रही। कंपनी का शुद्ध मुनाफा तिमाही आधार पर 2 फीसदी गिरकर 380 करोड़ रुपये और EBITDA भी इस दौरान 6.4 फीसदी गिरकर 520 करोड़ रुपये पर आ गया। सीएनजी की अनुमान से कम बिक्री के चलते ही इसकी कमाई में गिरावट आई। कंपनी ने हर शेयर पर 5 रुपये के डिविडेंड का ऐलान किया है। अब आगे की बात करें तो ब्रोकरेज फर्म प्रभुदास लीलाधर की कैलुकलेशन है कि वित्त वर्ष 2024-26 के बीच इसकी वॉल्यूम ग्रोथ 6 फीसदी सीएजीआर (कंपाउंड एनुअल ग्रोथ रेट) रह सकती है जो काफी सुस्त है। अभी यह शेयर वित्त वर्ष 2026 के EV/EBITDA के मुकाबले 12 गुने और वित्त वर्ष ईपीएस के मुकाबले 19.3 गुने भाव पर है। ब्रोकरेज ने 8 मई की अपनी रिपोर्ट में इसे वित्त वर्ष 2026 के स्टैंडएलोन ईपीएस के मुकाबले 14 गुने भाव के हिसाब से 368 रुपये के टारगेट प्राइस पर सेल रेटिंग मेंटेन रखा है। अभी यह BSE पर 445.80 रुपये पर है यानी कि टारगेट के हिसाब से मौजूदा लेवल से यह 17 फीसदी से अधिक टूट सकता है।

शॉपर्स स्टॉप के शेयर अभी 728.05 रुपये पर हैं और 6 मई की रिपोर्ट में ब्रोकरेज ईस्ट इंडिया सिक्योरिटीज के दिए टारगेट 616 रुपये के हिसाब से मौजूदा लेवल से यह 15 फीसदी टूट सकता है। ब्रोकरेज का मानना है कि कॉम्पटीशन के चलते इसके ब्यूटी बिजनेस कारोबार की सुस्त रफ्तार आगे भी जारी रह सकती है। इसके ब्यूटी सेगमेंट की टोटल सेल्स में करीब 18 फीसदी हिस्सेदारी है। इसके अलावा ब्रोकरेज का मानना है कि इसके प्राइवेट ब्रांड्स की भी सुस्त रफ्तार आगे भी जारी रही सकती है। इसकी सेल्स में 12 फीसदी हिस्सेदारी है। शेयरों की बात करें तो फिलहाल वित्त वर्ष 2026 के हिसाब से ईपीएस के हिसाब से 35.8 गुने भाव पर है और ब्रोकरेज ने इसकी वैल्यू 30x FY26E लगाई है। ऐसे में ब्रोकरेज ने इसे सेल रेटिंग दी है।

Mangalore Refinery and Petrochemicals Limited (MRPL)

एमआरपीएल के शेयर मौजूदा लेवल से करीब 17% टूट सकते हैं क्योंकि ब्रोकरेज मोतीलाल ओसवाल ने 6 मई की अपनी रिपोर्ट में इसे 175 रुपये के टारगेट प्राइस के साथ सेल रेटिंग दी है और अभी यह 210.50 रुपये पर है। ब्रोकरेज का मानना है कि मार्च तिमाही के नतीजे उसके अनुमान से बेहतर आए लेकिन अब जून तिमाही से इसकी कमाई गिर सकती है। कंपनी ने अगले पांच साल में 8000 करोड़ रुपये खर्च करने का अनुमान लगाया है। ब्रोकरेज का मानना है कि इसके कर्ज में गिरावट हो सकती है। हालांकि इन सबके बावजूद मोतीलाल ओसवाल का मानना है कि इसका वैल्यूएशन काफी महंगा है। इसके चलते ब्रोकरेज ने इसकी सेल रेटिंग को बरकरार रखा है।

 

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top