Markets

Heritage Foods के शेयर में दिख सकती है तेजी, कुछ महीनों में ब्रोकरेज को 31% अपसाइड की उम्मीद

देश की दूसरी सबसे बड़ी प्राइवेट डेयरी कंपनी हेरिटेज फूड्स 100 लाख से ज्यादा ग्राहकों को हर रोज अपने प्रॉडक्ट पहुंचा रही है। आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु सहित 11 राज्यों में मौजूदगी के साथ, हेरिटेज के पास 17 मॉर्डन मिल्क प्रोसेसिंग प्लांट हैं, जिनकी कुल क्षमता 2.68 मिलियन लीटर प्रतिदिन है। साथ ही 210 चिलिंग यूनिट्स 2.28 मिलियन लीटर प्रतिदिन दूध की चिलिंग (ठंडा) करने की क्षमता रखती हैं।

एसएमसी ग्लोबल सिक्योरिटीज द्वारा हाल ही में हेरिटेज फूड्स लिमिटेड पर एक फंडामेंटल एनालिसिस किया, जिसके बाद ब्रोकरेज कंपनी पर बुलिश दिखाई दे रहा है। डेयरी कंपनी 3 लाख से ज्यादा किसानों से सीधे दूध प्राप्त करती है और 6500 से ज्यादा डिस्ट्रीब्यूटर्स और एजेंट्स के विशाल नेटवर्क के साथ देशभर में आपूर्ति करती है। एक्सेस टू न्यूट्रीशन इंडेक्स (ATNI) ने हाल-फिलहाल में एक सर्वे किया और हेरिटेज को सबसे हेल्दी प्रोडक्ट पोर्टफोलियो वाली कंपनी के तौर पर नंबर-1 चुना गया।

हेरिटेज हैप्पीनेस सेंटर्स

विकास के क्षेत्र में हेरिटेज ने हाल ही में ‘हेरिटेज हैप्पीनेस सेंटर्स’ लॉन्च किए हैं, जो बिक्री और डिस्ट्रीब्यूशन केंद्र के साथ-साथ ‘हेरिटेज पार्लर’ नामक दूध बूथ के रूप में भी काम करते हैं। कंपनी ने Zepto जैसे कमर्शियल चैनलों के साथ भी करार किया है। इसके साथ ही रिलायंस रिटेल, डी-मार्ट, बिग बास्केट जैसी 27 संगठित रिटेल चेन और 16 ई-कॉमर्स वेबसाइटों के साथ भी साझेदारी की है।

टियर-2 शहरों में तेजी से विस्तार

अगले 3-4 वर्षों में 6000 करोड़ रुपये के रेवेन्यू के टारगेट को प्राप्त करने के लिए कंपनी महानगरों और टियर-2 शहरों में तेजी से विस्तार करने की योजना बना रही है। साथ ही कंपनी वैल्यू एडेड प्रोडक्ट्स (VAP) पोर्टफोलियो को 18-20 प्रतिशत तक बढ़ाने की भी योजना बना रही है। मैनेजमेंट का अनुमान है कि कंपनी के कैपिटल एक्सपेंडिचर (capex) हर साल 100 करोड़ रुपये रहने की संभावना है।

कंपनी के लिए चुनौतियां

चुनौतियों की बात करें तो वस्तुओं की महंगाई और आर्थिक मंदी कंपनी के लिए खतरा हो सकती हैं। हालांकि कंपनी की बैलेंस शीट मजबूत है, कर्ज कम है और मुनाफा मार्जिन और ऑपरेटिंग कैश फ्लो में सुधार हो रहा है। SMC का मानना है कि अगले 8-10 महीनों में कंपनी के शेयर का टारगेट 452 रुपये रह सकता है और कंपनी के शेयर में 31% का उछाल देखने को मिल सकता है। फिलहाल, एनएसई पर स्टॉक की कीमत 346.95 रुपये है। एक साल में स्टॉक ने 84% से ज्यादा का रिटर्न दिया है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top