Uncategorized

Closing Bell: लगातार 5 दिनों की गिरावट के बाद हरे निशान में लौटा शेयर बाजार, Nifty फिर से 22 हजार के पार

 

Stock Market Closing: लगातार 5 दिनों की गिरावट के बाद शेयर बाजार में आज फिर से थोड़ी रौनक लौटी। बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स 260.30 अंक चढ़कर 72,664.47 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी-50 में 97.70 अंकों का उछाल आया और यह 22,055.20 पर बंद हुआ।

आज 30 शेयरों वाले S&P BSE SENSEX में 9 शेयर लाल निशान में बंद हुए, जबकि बाकी के 21 शेयरों में बढ़त देखने को मिली। जबकि Nifty-50 पर 38 शेयरों में तेजी और 12 शेयरों में गिरावट दर्ज की गई।

आज के बाजार में दिलचस्प बात यह भी रही कि निफ्टी-50 ने फिर से 22 हजार का लेवल पार कर लिया। पिछले पांच दिनों से चल रही बाजार में सुस्ती के बीच निफ्टी इस लेवल से नीचे आ गया था। पिछले कारोबारी दिन यानी 9 मई को यह 21,957.50 पर क्लोज हुआ था।

टॉप गेनर

निफ्टी-50 पर आज जिन शेयरों ने सबसे ज्यादा उछाल मारे उसमें टॉप-5 की लिस्ट में भारत पेट्रोलियम (BPCL), पावरग्रिड (Powergrid), NTPC, हीरो मोटोकॉर्प (Hero Motocorp) और आयशर मोटर्स (Eicher Motors) के शेयर रहे। BPCL के शेयरों ने आज सबसे ज्यादा 4.50 फीसदी का उछाल दर्ज किया।

टॉप लूजर

निफ्टी-50 पर जिन शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली, उसमें टॉप पर टाटा ग्रुप की IT कंपनी TCS रही। TCS के शेयरों में 1.65 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। इसके बाद सिप्ला (Cipla), LTIMINDTREE लिमिटेड, कोटक महिंद्रा बैंक और इंफोसिस का नाम रहा।

किन सेक्टर्स के शेयरों से मिला दम

भारतीय शेयर बाजार को आज जिन सेक्टर्स से दम मिला, उनमें ऑयल ऐंड गैस, मेटल और FMCG सेक्टर्स का बड़ा योगदान रहा। Nifty FMCG आज 1.19 फीसदी की बढ़त पर बंद हुआ। Nifty Metal 1.54 फीसदी चढ़कर बंद हुआ। मेटल स्टॉक्स में आज हिंदुस्तान जिंक के शेयरों ने जबरदस्त 15.97 फीसदी की उछाल दर्ज की और 529 रुपये पर बंद हुआ। ऑयल ऐंड गैस के भी ज्यादातर शेयरों में बढ़त देखने को मिली। Nifty Oil& Gas 1.22 फीसदी की बढ़त दर्ज की।

International Indices

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कंपोजिट और हांगकांग के हैंगसेंग बढ़त के साथ बंद हुए। यूरोप के बाजार भी बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे।

FIIs

गुरुवार को अमेरिकी शेयर बाजारों में तेजी का दौर रहा था। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.41 प्रतिशत चढ़कर 84.22 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) ने गुरुवार को 6,994.86 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की शुद्ध बिकवाली की।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top