Markets

Analyst Call Tracker: इस साल किन स्टॉक्स की हुई सबसे ज्यादा अपग्रेडिंग और डाउनग्रेडिंग, क्या रही वजह

Analyst Call Tracker: पिछले एक साल के दौरान, मार्च तिमाही तक, टेक महिंद्रा, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड और एलटीआई माइंडट्री लिमिटेड ने ब्रोकरेजेज की तरफ से सबसे अधिक रेटिंग अपग्रेड देखा। मनीकंट्रोल के एनालिस्ट ट्रैकर (Moneycontrol’s Analyst Tracker) के अनुसार, दूसरी तरफ यूपीएल, टाटा मोटर्स, नेस्ले इंडिया ग्रासिम इंडस्ट्रीज और सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज ऐसे स्टॉक्स हैं, जिनकी रेटिंग सबसे ज्यादा गिरी है। यहां पर कुछ ऐसे स्टॉक्स के बारे में बताया गया है जिनमें सबसे ज्यादा अपग्रेडिंग या डाउनग्रेडिंग देखी गई।

अधिकांश अपग्रेडिंग

ट्रैकर के अनुसार, टेक महिंद्रा के स्टॉक में 21 बाय कॉल, 10 होल्ड कॉल और 14 सेल कॉल थी। जबकि Q4FY23 में 14 बाय कॉल, 12 होल्ड कॉल और 7 सेल कॉल थे। मिराए एसेट (Mirae Asset) के विश्लेषकों ने हाल ही में मैनेजमेंट के “प्रॉफिटैब्लिटी में सुधार, नई पूंजी आवंटन योजनाएं और 30 प्रतिशत से अधिक की RoCE ” के तीन साल के रणनीतिक रोडमैप को हाईलाइट किया था।

 

Mirae वित्त वर्ष 2025 को कंपनी के लिए बदलाव का वर्ष मानती है और कंपनी सबसे महत्वपूर्ण ग्राहकों से अधिक बिजनेस पर फोकस करके और लागत में कटौती करके अगले वर्ष भी आगे बढ़ना जारी रखेगी।

Mirae Asset ने स्टॉक पर अपनी रेटिंग को “होल्ड” से अपग्रेड करके “ऐड” कर दिया।

एक अन्य तकनीकी स्टॉक जिसने विश्लेषकों का ध्यान खींचा वह टीसीएस था। इसमें 28 खरीद कॉल थीं, जबकि पिछले वर्ष की समान अवधि में 22 खरीद कॉल थीं। होल्ड कॉल की संख्या 13 से घटकर 10 हो गई जबकि सेल कॉल 10 पर स्थिर रही।

 

ब्रोकरेज फर्म JP Morgan को लगता है कि मुनाफा मार्जिन बढ़ने की गुंजाइश है। उन्हें उम्मीद है कि इस साल मार्जिन में 80 बेसिस प्वाइंट्स के सुधार के कारण कमाई में 4 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

तिमाही के दौरान तीसरा सबसे अधिक अपग्रेड वाला स्टॉक हिंदुस्तान यूनिलीवर था। खपत पर मार्च 2024 की रिपोर्ट में बीएनपी पारिबा के विश्लेषकों ने कहा कि होम केयर डिवीजन में अब उच्च प्रतिस्पर्धी तीव्रता देखी जा रही है। रिपोर्ट में कहा गया है, “हालांकि निकट अवधि में ग्रोथ की संभावनाएं कम दिख रही हैं, लेकिन मार्जिन में सुधार से आय में वृद्धि होगी।” बीएनपी पारिबा ने स्टॉक पर तटस्थ रेटिंग दी है।

पिछले एक साल में टीसीएस और टेक महिंद्रा के शेयरों में 20 प्रतिशत से ज्यादा की तेजी आई है। 10 मई को टीसीएस 3,895.00 रुपये पर और टेक महिंद्रा 1,264 रुपये पर बंद हुआ। पिछले एक साल में HUL का स्टॉक करीब 6 प्रतिशत टूटा है।

 

अधिकांश डाउनग्रेडिंग

डाउनग्रेड के संदर्भ में, यूपीएल के स्टॉक को विश्लेषकों की ओर से डाउनग्रेड का सामना करना पड़ रहा है। पिछले एक साल में स्टॉक 31 प्रतिशत से ज्यादा गिर चुका है।

मनीकंट्रोल के एनालिसिस ट्रैकर के अनुसार यूपीएल में 17 बाय कॉल, 7 होल्ड कॉल और 7 सेल कॉल दी गई हैं। जबकि पिछले साल 23 बाय कॉल, 7 होल्ड कॉल और 2 सेल कॉल दी गईं थी। फरवरी 2024 की रिपोर्ट में, तीसरी तिमाही की आय के बाद, नुवामा के विश्लेषकों ने “लगातार नुकसान, अनुमान और आम सहमति से काफी नीचे रहने के कारण ” के साथ निराशाजनक तिमाही परिणामों के कारण स्टॉक को खरीदारी से घटाकर रिड्यूस कर दिया।

ब्रोकरेज ने कहा कि उसे अभी भी क्रेडिट रेटिंग में गिरावट और बैलेंस शीट पर दबाव का जोखिम दिख रहा है। इसी तरह, डीएएम कैपिटल के विश्लेषकों ने भी स्टॉक को डाउनग्रेड करके बिकवाली कर दिया क्योंकि उनका मानना ​​था कि यूपीएल के रियलाइजेशन दबाव में बने रहेंगे।

MOSL विश्लेषकों ने मार्च में टाटा मोटर्स की रेटिंग घटाकर ‘तटस्थ’ कर दी थी। अधिकांश पॉजिटिव ट्रिगर्स में प्राइस फैक्टर के कारण स्टॉक में सीमित बढ़ोतरी देखी गई थी।

 

मनीकंट्रोल के एनालिस्ट ट्रैकर के अनुसार, स्टॉक में 24 बाय कॉल, 4 होल्ड कॉल और 5 सेल कॉल हैं, जबकि पिछले साल 28 बाय कॉल, 2 होल्ड कॉल और 4 सेल कॉल दी गईं थी। 10 मई को टाटा मोटर्स 1,047 रुपये पर कारोबार कर रहा था। इसमें पिछले एक साल में लगभग 100 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिली है।

नेस्ले इंडिया के स्टॉक में 24 बाय कॉल, 4 होल्ड कॉल और 5 सेल कॉल हैं, जबकि 28 बाय कॉल, 2 होल्ड कॉल और 4 सेल कॉल हैं। कुछ गिरावट के बावजूद विश्लेषक इस शेयर पर पॉजिटिव बने हुए हैं। एक हालिया रिपोर्ट में, एक्सिस सिक्योरिटीज ने कहा कि धीमी मांग में सुधार और कच्चे माल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के चुनौतीपूर्ण माहौल के बावजूद कंपनी पर पॉजिटिव नजरिया है।

ब्रोकरेज के अनुसार, कंपनी ने लगातार लचीला प्रदर्शन दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है, “हमारा मानना ​​​​है कि नेस्ले के पास लॉन्ग टर्म टिकाऊ ग्रोथ के लिए सभी सही लीवर हैं।” नेस्ले इंडिया के स्टॉक में पिछले एक साल में 14 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी हुई है। जो 10 मई को 2,527.10 रुपये पर कारोबार कर रहा है।

डिस्क्लेमर: (यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। हमारी की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top