Your Money

Business Idea: अनानास कर देगा मालामाल, किसी भी मौसम में कम पैसे लगाकर शुरू करें यह सुपरहिट बिजनेस

अनानास यानी पाइनएप्पल (Pineapple) खाने से कई तरह के फायदे होते हैं। यह भूख बढ़ाने से लेकर पेट संबंधी कई दिक्कतों को खत्म करने में उपयोगी है। बाजार में इसकी अच्छी खासी कीमत बनी रहती है। मौजूदा समय में पाइनएप्पल की खेती (Pineapple Cultivation) बहुत कम लोग करते हैं, लेकिन आप इसकी खेती से अच्छी मुनाफा हासिल कर सकते हैं। कई राज्यों में 12 महीने अनानास की खेती की जाती है। अनानास की खेती के साथ सबसे अच्छी बात ये है कि इसे साल में कई बार किया जा सकता है। अन्य फसलों के मुकाबले अनानास में मुनाफा कमाने का बेहतर अवसर रहता है।

अनानास एक कैक्टस प्रजाति (Cactus Variety) का सदाबहार फल है। बेहतर उत्पादन (Pineapple Production) लेने के लिए मई-जुलाई तक इसकी रोपाई करने की सलाह दी जाती है। आज भारत में करीब 92,000 हेक्टेयर पर अनानास की खेती हो रही है। जिससे हर साल 14.96 लाख टन की उपज मिलती है।

अनानास की खेती कैसे करें?

पाइनएप्पल का रख रखाव भी बेहद आसान है। इसके साथ ही मौसम को लेकर भी ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत नहीं पड़ती है। केरल जैसे कई प्रदेशों में किसान 12 महीने ही इसकी खेती करते हैं। इसके पौधों को अन्य पौधों के मुकाबले सिंचाई की कम जरूरत पड़ती है। इसकी बुवाई से लेकर फल पकने तक करीब 18 से 20 महीने लग जाते हैं। फल पकने पर उसका रंग लाल-पीला होना शुरू हो जाता है। जिसके बाद इसकी तुड़ाई का काम शुरू किया जाता है। अनानास को गर्म मौसम का फल माना जाता है। हालांकि इसकी खेती साल भर की जा सकती है।

इन राज्यों में अनानास की खेती

भारत के ज्यादातर इलाकों में अनानास की खेती मुख्य फसल के रूप में की जाती है। आंध्र प्रदेश, केरल, त्रिपुरा, मिजोरम, पश्चिम बंगाल और असम जैसे राज्यों में अनानास की खेती ज्यादा होती है। यहां उगाए गए अनानास का स्वाद पूरी दुनिया चखती है। वहीं उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और बिहार के कुछ किसान अब बेहतर आमदनी की तलाश में अनानास की खेती की तरफ रुख कर रहे हैं।

अनानास से कितनी होगी कमाई?

अनानास के पौधों पर एक ही बार फल लगते हैं। यानी आप एक लॉट में सिर्फ एक बार ही अनानास हासिल कर सकते हैं। इसके बाद दूसरे लॉट के लिए फिर से फसल उगानी होती है। कई तरह के रोगों में अनानास खाया जाता है। लिहाजा बाजार में इसकी मांग ज्यादा रहती है। भारत से दूसरे देशों में अनानास का निर्यात किया जाता है। कई किसान इसकी खेती के साथ-साथ इसके प्रोसेस्ड फूड(Pineapple Processing) बनाकर बाजार में बेचते हैं। बाजार में यह फल करीबन 150 से 200 रुपये प्रति किलो बिक जाता है। ऐसे में अगर प्रति हेक्टेयर किसान 30 टन अनानास का भी उत्पादन करें तो लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top