Markets

Stock Market Today : बाजार पर आज इन खबरों का दिखेगा असर, कोई ट्रेड लेने से पहले इन पर डाल लें एक नजर

Stock Market: बेंचमार्क सेंसेक्स और निफ्टी इंडेक्स के 9 मई को सपाट नोट पर खुलने की संभावना है। गिफ्ट निफ्टी 4 अंकों की मामूली बढ़त के साथ बाजार के के लिए धीमी शुरुआत के संकेत दे रहा है। पिछले कारोबारी दिन की बात करें तो सेंसेक्स और निफ्टी इंडेक्स 8 मई को सपाट बंद हुए थे। बाजार पर चुनाव परिणामों की अनिश्चितता और कॉर्पोरेट नतीजों में कमजोरी का असर देखने को मिला था। हालांकि, छोटे-मझोलो शेयरों ने लचीलापन दिखाया, बीएसई स्मॉलकैप में 0.5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी। वहीं, बीएसई मिडकैप इंडेक्स 0.8 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ बंद हुआ था। मिड कैप इंडेक्स पिछले दिन के लगभग 2 फीसदी के नुकसान से उबरता दिखा था। कारोबारी सत्र के अंत में 8 मई को सेंसेक्स 45 अंक यानी 1 फीसदी की गिरावट के साथ 73,466.39 के स्तर पर बंद हुआ था। जबकि निफ्टी 50 इंडेक्स में 4.50 अंक की बढ़त हुई थी।

करेंसी और इक्विटी बाजारों में आज क्या हो रहा है यह जानने के लिए मनीकंट्रोल के साथ बने रहें। यहां हम आपके लिए तमाम समाचार प्लेटफॉर्मों पर चल रही आज की ऐसी अहम खबरों की एक सूचि जारी कर रहें हैं जो भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों को प्रभावित कर सकते हैं।

गिफ्टी निफ्टी

 

GIFT निफ्टी 4 अंक यानी 0.02 फीसदी की बढ़त के साथ ब्रॉडर इंडेक्सों के लिए सपाट शुरुआत के संकेत दे रहा है। गिफ्ट निफ्टी फ्यूचर्स 22,391 के आसपास कारोबार कर रहा है।

अमेरिकी बाजार

कल अमेरिकी बाजार भी फ्लैट बंद हुए थे। अमेरिकी बाजार कल लगातार दूसरे दिन फ्लैट बंद हुए थे। वहीं डाओ जोंस लगातार छठे दिन हरे निशान में बंद हुआ था। यूरोपीय बाजार कल तेजी के साथ बंद हुए थे। इस बीच स्वीडन में दरों में कटौती देखने को मिली है। देश के सेंट्रल बैंक ने ब्याज दरें घटाई हैं। 2016 के बाद पहली बार दरें घटी हैं। स्वीडन में ब्याज दर 0.25 फीसदी घटाकर 3.75 फीसदी कर दी गई है। अमेरिका में बोस्टन फेड की प्रेसिडेंट सुसान कोलिन्स ने कहा है कि यूएस फेड महंगाई 2 फीसदी पर लाने के लिए प्रतिबद्ध है। ब्याज दरें घटने में अभी वक्त लग सकता है। इस बीच यूएस 10 ईयर बांड यील्ड में बढ़त देखने को मिली है। तेल भंडार में बड़ी गिरावट के बाद WTI क्रूड में सुधार हुआ है।

एशियाई बाजार मिलेजुले

आज एशियाई बाजारों में मिलाजुला कारोबार देखने को मिल रहा है। गिफ्ट निफ्टी सपाट चाल के साथ 22,388.50 के स्तर पर दिख रहा है। वहीं, निक्केई करीब 0.40 फीसदी बढ़त के साथ 38,356.21 के आसपास दिख रहा है। स्ट्रेट टाइम्स में 0.47 फीसदी की कमजोरी नजर आ रही है। वहीं, ताइवान का बाजार 0.10 फीसदी की बढ़त के साथ 20,714.48 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। जबकि हैंगसेंग 0.40 फीसदी की तेजी के साथ 18,387.95 के स्तर पर नजर आ रहा है। वहीं, कोस्पी में 0.24 फीसदी की कमजोरी दिख रही है। वहीं शंघाई कम्पोजिट 0.31 फीसदी की बढ़त के साथ 3,138.11 के स्तर पर दिख रहा है।

9 मई को आने वाले नतीजे

9 मई को एचपीसीएल, एसबीआई, रेन इंडस्ट्रीज, एबॉट इंडिया, एस्कॉर्ट्स कुबोटा, बीपीसीएल, एशियन पेंट्स, वर्धमान टेक्सटाइल्स, अल्काइल एमाइन्स केमिकल्स, टिमकेन इंडिया, रिलैक्सो फुटवियर्स, इंडियन ओवरसीज बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, महानगर गैस, कंप्यूटर एज मैनेजमेंट सर्विसेज, एलेम्बिक फार्मास्यूटिकल्स, क्वेस कॉर्पोरेशन इंटेलेक्ट डिज़ाइन एरिना और ओरिएंट इलेक्ट्रिक के 31 मार्च 2024 को खत्म हुई तिमाही के नतीजे आने वाले हैं।

FII और DII आंकड़े

08 मई को भारतीय बाजारों में विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 6,669.10 करोड़ रुपए की बिकवाली की। इस दिन घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 5,928.81 करोड़ रुपए की खरीदारी की।

Image1108052024

 

NSE पर F&O बैन में आने वाले शेयर

एनएसई ने केनरा बैंक और पिरामल एंटरप्राइजेज को 9 मई के लिए एफ एंड ओ प्रतिबंध सूची में जोड़ा है, जबकि आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल, बलरामपुर चीनी मिल्स, बायोकॉन, जीएमआर एयरपोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर, वोडाफोन आइडिया, पंजाब नेशनल बैंक, सेल और ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज को इस सूचि में बरकरार रखा है। बताते चलें कि F&O सेगमेंट में शामिल स्टॉक्स को उस स्थिति में बैन कैटेगरी में डाल दिया जाता है, जिसमें सिक्योरिटीज की पोजीशन उनकी मार्केट वाइड पोजीशन लिमिट से ज्यादा हो जाती है।

डिस्क्लेमर:  दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top