Uncategorized

कोटक बैंक 400 इंजीनियर हायर करेगा: इससे बैंक का IT इंफ्रा मजबूत होगा, RBI ने नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगाई थी

 

कोटक महिंद्रा बैंक इस साल करीब 400 इंजीनियरों को हायर करेगा। हाल ही में रिजर्व बैंक ने आईटी इंफ्रास्टक्चर में कमी के कारण बैंक के नए क्रेडिट कार्ड और ऑनलाइन चैनलों से अकाउंट खोलने पर रोक लगा दी थी। बैंक अब इंजीनियरों को हायर कर अपने IT इंफ्रा को मजबूत करना चाहता है।

 

बैंक के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर मिलिंद नागनूर ने बताया कि बैंक पिछले दो साल में 500 से ज्यादा इंजीनियरों को हायर कर चुका है। उन्हें गूगल और अमेजन जैसी कंपनियों के साथ-साथ पेटीएम और फोनपे जैसी कंपनियों से लिया गया है। कोटक मार्केट कैप के हिसाब से देश का 5वां बड़ा बैंक है।

नागनूर और भवनीश लाठिया को 2022 में हायर किया था
नागनूर कोटक की सबसे हाई-प्रोफाइल टेक्नोलॉजी हाइरिंग है। उनके साथ कस्टमर एक्सपीरियंस के प्रमुख भवनीश लाठिया को भी 2022 में हायर किया गया था। नागनूर इससे पहले अमेरिका स्थित फिनटेक कंपनी अर्ली वार्निंग सर्विसेज में काम करते थे। जबकि लाठिया ने लगभग दो दशक अमेजन में बिताए हैं।

RBI ने तीन और बड़ी बातें कही थीं…

  • RBI को बैंक के आईटी इन्वेंट्री मैनेजमेंट, यूजर एक्सेस मैनेजमेंट, वेंडर रिस्क मैनेजमेंट, डेटा सिक्योरिटी और डेटा लीक प्रिवेंशन स्टैटजी जैसे क्षेत्रों में गंभीर कमियां मिली थी। लगातार दो साल तक ऐसा देखा गया, लेकिन बैंक कोई ठोस कदम नहीं उठा पाया।
  • मजबूत आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर के अभाव में बैंक के कोर बैंकिंग सिस्टम (CBS) और इसके ऑनलाइन और डिजिटल बैंकिंग चैनल में पिछले दो साल में लगातार आउटेज देखा गया। लेटेस्ट आउटेज 15 अप्रैल को हुआ था, जिससे ग्राहकों को असुविधा हुई।
  • अब लगाए गए प्रतिबंधों की समीक्षा बैंक के एक्सटर्नल ऑडिट के बाद की जाएगी। इस एक्सटर्नल ऑडिट के लिए बैंक को RBI की पहले से मंजूरी लेनी होगी। बैंक को RBI के इन्सपेक्शन और एक्सटर्नल ऑडिट में बताई गई सभी कमियों को भी दूर करना होगा।

RBI के कार्रवाई के बाद 11% गिरा कोटक महिंद्रा बैंक का शेयर
पिछले महीने 24 अप्रैल को RBI ने बैकिंग रेगुलेशन एक्ट 1949 के सेक्शन 35A की तहत अपनी पावर का इस्तेमाल करते हुए कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ कार्रवाई की थी। RBI की कार्रवाई के बाद बैंक के शेयर में में भारी गिरावट देखने को मिली थी।

24 अप्रैल को कोटक महिंद्रा बैंक का शेयर 1,842.80 रुपए पर था, जो गिरकर 1,543 रुपए तक आ गया था। हालांकि, अब इसमें कुछ रिकवरी दिखी है और ये आज यानी 8 मई को 1648 रुपए पर बंद हुआ। अभी भी कोटक का शेयर 24 अप्रैल के रेट से 11% नीचे हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top