Markets

RBI ने प्रोजेक्ट फाइनेंसिंग नियम किए सख्त, REC, IREDA और PFC को लगा झटका, जानिए इन पर क्या है CLSA की राय

बाजार का पूरा फोकस आज आरईसी (REC), आईआरईडीए (IREDA) और PFC (पीएफसी) समेत सरकारी कंपनियों पर है। दरअसल आज इन सभी में तेज गिरावट है। इनके गिरने के पीछे रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI)का नया ड्राफ्ट है जिसमें अतिरिक्त प्रोविजन का जिक्र किया गया है। इस खबर पर ज्यादा डिटेल देते हुए सीएनबीसी-आवाज़ के यतिन मोता ने बताया कि प्रोजेक्ट फाइनेंस को नियम सख्त किए गए हैं। बैंक, NBFCs के प्रोजेक्ट फाइनेंस का नया ड्राफ्ट जारी किया गया है।

यतिन ने बताया कि इस नए ड्राफ्ट के मुताबिक नए और पुराने प्रोजेक्ट लोन पर 5 फीसदी प्रोविजन करना होगा। इंफ्रा और नॉन-इंफ्रा प्रोजेक्ट के लिए अतिरिक्त प्रोविजनिंग संभव है। अतिरिक्त प्रोविजनिंग से मुनाफे पर असर दिखेगा। इस नियम का REC, IREDA और PFC पर सबसे ज्यादा असर देखने को मिल सकता है। नये नियमों से PSU बैंकों के मुनाफे पर भी असर संभव है। नए नियमों के मुताबिक प्रोजेक्ट शुरू होने के बाद ही प्रोविजनिंग 2.5 फीसदी होगी।

REC और PFC पर CLSA की राय

इस नए ड्राफ्ट के मद्देनजर CLSA ने REC और PFC पर अपनी राय जाहिर करते हुए कहा है कि RBI की गाइडलाइंस का इन कंपनियों के P&L एकाउंट ( प्रॉफिट एंड लॉस एकाउंट) पर असर नहीं होगा। इनका टियर-1 रेश्यो 23 फीसदी है। दोनों कंपनियां बेहतर तरीके से कैपिटलाइज्ड हैं। नए रेगुलेशंस से दोनों कंपनियों का कंपिटीशन कम होगा।

आरबीआई के नए गाइडलाइंस पर अपनी राय जाहिर करते हुए आईआईएफएल सिक्योरिटी ने कहा है कि इसके PSU बैंकों के नेटवर्थ पर 1.5-3 फीसदी का असर होगा। REC, PFC और IREDA की CAR यानी कैपिटल एडिक्वेसी रेश्यो पर 2-3 फीसदी का असर देखने को मिलेगा।

इन शेयरों की चाल पर नजर डालें तो एनएसई पर आरईसी का शेयर आज 41.20 अंक यानी 7.39 फीसदी गिरकर 516.60 रुपए पर बंद हुआ है। आज का इसका दिन का हाई 540.20 रुपए और दिन का लो 481.80 रुपए रहा है।

वहीं, पीएफसी की बात करें तो ये स्टॉक आज एनएसई पर 42.65 रुपए यानी 8.88 फीसदी गिरकर 437.80 रुपए पर बंद हुआ है। आज की इसका दिन का लो 126.92 रुपए और दिन का हाई 485.50 रुपए हैं।

वहीं, IREDA (Indian Renewable Energy Development Agency) पर नजर डालें तो एनएसी पर ये स्टॉक 7.40 रुपए यानी 4.12 फीसदी की गिरावट के साथ 172.25 रुपए पर बंद हुआ है। आज का इसका दिन का हाई 178.80 रु और दिन का लो 167.55 रुपए है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top