Markets

Market outlook : हफ्ते के दूसरे दिन भी रहा मुनाफावसूली का दबाव, जानिए 8 मई को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

[wpdts-date-time]

Markets at Close : बाजार में हफ्ते के दूसरे दिन भी मुनाफावसूली का दबाव देखने को मिला है। आज छोटे-मझोले शेयरों में सबसे ज्यादा बिकवाली रही। मिडकैप इंडेक्स में करीब 1000 अंकों की गिरावट देखने को मिली है। रियल्टी और पावर शेयरों में सबसे ज्यादा बिकवाली रही है। निफ्टी रियल्टी और मेटल्स में 3.5 फीसदी और 2.4 फीसदी की गिरावट आई है। वहीं, पीएसयू बैंक इंडेक्स 2.3 फीसदी नीचे बंद हुआ है। निफ्टी हेल्थकेयर इंडेक्स 2 फीसदी नीचे और निफ्टी ऑटो इंडेक्स 1.8 फीसदी गिर कर बंद हुआ है।

हालांकि आज IT और FMCG शेयरों में खरीदारी रही है। निफ्टी IT और BSE FMCG इंडेक्स में बढ़त रही है। BSE FMCG इंडेक्स करीब 2 फीसदी चढ़ा है। वहीं, निफ्टी आईटी में करीब 1 फीसदी की बढ़त रही है। डॉलर के मुकाबले रुपया भी 2 पैसे कमजोर होकर 83.51 के स्तर पर बंद हुआ है।

कारोबार के अंत में सेंसेक्स 384 अंक गिरकर 73,512 पर बंद हुआ है। वहीं, निफ्टी 140 अंक गिरकर 22303 पर बंद हुआ है। बैंक निफ्टी 610 अंक गिरकर 48285 पर बंद हुआ है। मिडकैप 988 अंक गिरकर 49674 पर बंद हुआ है। आज सेंसेक्स के 30 में से 19 शेयरों में बिकवाली रही। वहीं, निफ्टी के 50 में से 35 शेयरों में बिकवाली देखने को मिली। बैंक निफ्टी के 12 में से 11 शेयरों में बिकवाली रही।

 

8 मई को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

मेहता इक्विटीज के प्रशांत तापसे का कहना है कि बाजार में मुनाफावसूली जारी रही। हाई वैल्यूएशन से चिंतित निवेशकों ने बैंकिंग, मेटल, तेल और गैस, रियल्टी और पावर शेयरों में अपना निवेश घटा दिया। चूंकि यूएस फेड अपने दर कटौती के फैसले में देरी कर रहा है और महंगाई अभी भी ऊंचे स्तर पर है। ऐसे में निवेशक जोखिम लेने से बचेंगे और चुनिंदा क्वालिटी शेयरों पर ही दांव लगाने की रणनीति अपनाएंगे।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के विनोद नायर का कहना है कि पॉजिटिव ग्लोबल संकेतों के बावजूद घरेलू बाजार में कंसोलीडेशन जारी रहा। मौजूदा चुनाव में कम मतदान और प्रीमियम वैल्यूएशन सहित तमाम कारणों से घरेलू बाजार में मुनाफावसूली देखने को मिल रही है। हालांकि, आज के कारोबारी सत्र में एफएमसीजी इंडेक्स में सबसे ज्यादा बढ़त देखने को मिली जो बेहतर मानसून की उम्मीदों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में वॉल्यूम में बढ़त की उम्मीदों से प्रेरित था।

असित सी. मेहता इन्वेस्टमेंट इंटरमीडिएट्स के विश्लेषक हृषिकेश येदवे का कहना है कि अच्छे ग्लोबल संकेतों के बीच घरेलू बेंचमार्क इंडेक्स आज सुबह बढ़त के साथ खुले। हालांकि शुरुआती ऊहापोह बाद बाजार में बड़े पैमाने पर मुनाफावसूली देखने को मिली। वोलैटिलिटी इंडेक्स इंडिया VIX लगभग 6 फीसदी उछल गया। बाद में दिन में वोलैटिलिटी कम हुई और निफ्टी 22,302 पर बंद हुआ। तकनीकी रूप से देखें तो निफ्टी ने पिछले हफ्ते एक बियरिश इंगल्फिंग कैंडल बनाई थी जो कमजोरी का संकेत है। निफ्टी आज इस बियरिश इंगल्फिंग कैंडल के निचले छोर और 34-डे एक्सपोनेंशियल मूविंग एवरेज के सपोर्ट के नीचे बंद हुआ है। इससे बाजार में और कमजोरी आने की संभावना दिख रही है।

हृषिकेश येदवे का कहना है कि नीचे की ओर निफ्टी के लिए 22,100-22,000 के स्तर पर ठोस सपोर्ट की उम्मीद दिख रही है। वहीं, ऊपर की ओर इसको 22,800 पर कड़े रजिस्टेंस का सामना करना पड़ सकता है। कुल मिलाकर उम्मीद है कि शॉर्ट टर्म में निफ्टी 22,000-22,800 की रेंज में कंसोलीडेट होता रहेगा।

बैंक निफ्टी पर बात करते हुए हृषिकेश ने कहा कि ये इंडेक्स आज तेजी के साथ खुला लेकिन भारी बिकवाली के दबाव के कारण ये गिरावट के साथ 48,285 के स्तर पर बंद हुआ। तकनीकी रूप से देखें तो साप्ताहिक आधार पर बैंक निफ्टी ने अपने ऑल टाइम हाई के करीब एक शूटिंग स्टार कैंडलस्टिक फॉर्मेशन बनाया है जो 49,975 के करीब मजबूत रजिस्टेंस का संकेत दे रहा है। इसके अलावा, बैंक निफ्टी ने पिछले सप्ताह के निचले स्तर 48,342.7 को तोड़ दिया। जब तक यह इंडेक्स 48,340 से नीचे बना रहेगा इसमें कमजोरी कायम रहेगी और ये कमजोरी 48000-47,700 तक बढ़ सकती है। शॉर्ट टर्म में 48,000 और 47,700 के स्तर बैंक निफ्टी के लिए सपोर्ट का काम करेंगे जबकि 49,000 और 50,000 पर रजिस्टेंस देखने को मिल सकता है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top