Markets

रात में नहीं होगी ट्रेडिंग शुरू, NSE के सीईओ ने कर दिया क्लियर, पहले ये थी योजना

ट्रेडिंग के समय में बढ़ोतरी नहीं होगी। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के एमडी और सीईओ आशीषकुमार चौहान के मुताबिक बाजार नियामक सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने ट्रेडिंग के घंटे बढ़ाने का प्रस्ताव खारिज कर दिया है। आशीष कुमार ने ये बातें एनालिस्ट कॉल में कही। इससे पहले सीएनबीसी-टीवी18 ने फरवरी में जानकारी दी थी कि इंडेक्स फ्यूचर्स का ट्रेडिंग ऑवर्स बढ़ाने के लिए एसोसिएशन ऑफ नेशनल एक्सचेंज मेंबर्स ऑफ इंडिया (ANMI) से इन-प्रिंसिपल अप्रूवल मिल चुकी है और इसे लेकर ब्रोकर्स इंडस्ट्री स्टैंडर्ड्स फोरम (ISF) सेबी को औपचारिक तौर पर एक लेटर भेजेगा। अब सामने आ रहा है कि सेबी ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया है।

NSE की क्या थी योजना

पिछले साल सितंबर में सामने आया था कि कैश मार्केट में ट्रेडिंग ऑवर्स बढ़ाने के एनएसई के प्रस्ताव पर सेबी विचार कर रहा है। इस प्रस्ताव के तहत चरणबद्ध तरीके ट्रेडिंग के घंटे बढ़ाने की योजना थी। शुरुआती चरण में इंडेक्स F&O की एक्स्ट्रा टाइमिंग 6 बजे शाम से रात 9 बजे तक करने की थी और दूसरे चरण के तहत इसे आधी रात 11:30 तक ले जाने की थी। इसके बाद तीसरे यानी आखिरी चरण में कैश मार्केट ट्रेडिंग ऑवर्स को बढ़ाकर 5 बजे शाम तक करने की थी। अब इस प्रस्ताव को सेबी ने खारिज कर दिया है लेकिन एनएसई के सीईओ का कहना है कि ऐसा लग रहा है कि स्टॉक ब्रोकर्स ने इसे लेकर सेबी को अपना फीडबैक नहीं भेजा था।

एनएसई के लिए शानदार रही मार्च 2024 तिमाही

अब अगर एनएसई के कारोबारी सेहत की बात करें तो इसके लिए पिछले वित्त वर्ष 2023-24 की आखिरी तिमाही काफी दमदार रही। जनवरी-मार्च 2024 में एनएसई का शुद्ध मुनाफा सालाना आधार पर 55 फीसदी उछल गया। इस दौरान एनएसई का ऑपरेटिंग रेवेन्यू 34 फीसदी उछलकर 4,625 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। वित्तीय नतीजे के साथ शेयरहोल्डर को हर एक शेयर पर चार बोनस शेयर मिलेंगे। इसके अलावा हर शेयर पर 90 रुपये का डिविडेंड मिलेगा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top