Markets

Tata Tech Shares: टाटा टेक की कमाई में क्यों आई कमी? 5% गिर गया शेयर का भाव

Tata Technologies Share Price: टाटा टेक के मार्च तिमाही के नतीजों ने निवेशकों को निराश किया है। कंपनी के शेयर आज 6 मई शुरुआती कारोबार में करीब 5 फीसदी तक गिए गए। कंपनी ने बताया कि मार्च तिमाही में उसका शुद्ध मुनाफा सालाना आधार पर 28 फीसदी 157 करोड़ रुपये रहा, जो इसके पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 217 करोड़ रुपये रहा था। तिमाही आधार पर भी कंपनी के मुनाफे में 8 फीसदी की गिरावट आई क्योंकि दिसंबर तिमाही में इसने 170.2 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया था। टाटा टेक के मुनाफे में गिरावट की मुख्य वजह कमजोर रेवेन्यू ग्रोथ और एक-मुश्त डेफर्ड टैक्स एसेट्स के राइट बैक के चलते अन्य स्रोत से आय में आई कमी रही।

टाटा टेक कंपनी का रेवेन्यू ग्रोथ भी सुस्त रहा और यह 1 फीसदी से कम की ग्रोथ के साथ 1,301 करोड़ रुपये रहा, जो इसकी ठीक पिछले तिमाही में 1,289.5 करोड़ रुपये रहा था। वहीं सालाना आधार पर रेवेन्यू 8 फीसदी घटा है।टाटा टेक ने शुक्रवार 3 मई को बाजार का कारोबार खत्म होने के बाद अपने नतीजे जारी किए थे।

ब्रोकरेज फर्म JM फाइनेंशियल ने कंपनी की एक बड़ी क्लाइंट, विनफास्ट (Vinfast) मुश्किलों में फंसी है, जिसका असर इसके रेवेन्यू पर पड़ा है। ब्रोकरेज ने कहा कि जून तिमाही के नतीजों पर भी विनफास्ट का असर देखने को मिल सकता है।

 

ऑपरेटिंग मोर्चे पर भी कंपनी का प्रदर्शन स्थिर रहा है और मार्च तिमाही में इसका ऑपरेटिंग प्रॉफिट मार्जिन (EBITDA Margin) 18.4 फीसदी रहा। JM फाइनेंशियल ने वित्त वर्ष 2025-2056 के लिए कंपनी के सर्विस सेगमेंट से आने वाले रेवेन्यू (कॉन्स्टैंट करेंसी के संदर्भ) अनुमान में 11 से 15 फीसदी की कटौती है। इसके अलावा ब्रोकरेज ने दोनों वित्त वर्ष के लिए कंपनी के EBITDA मार्जिन अनुमान में भी 0.60 फीसदी की कटौती की है।

JM फाइनेंशियल ने टाटा टेक के शेयरों के लिए टारगेट प्राइस 1,410 रुपये तय किया और स्टॉक पर ‘Buy’ रेटिंग बरकरार रखी है।

एनएसई पर सुबह दोपहर 1 बजे के करीब, पेटीएम के शेयर 3.5 फीसदी की गिरावट के साथ 1,048.55 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे। इस साल की शुरुआत से अबतक पेटीएम के शेयरों में करीब 11.17 फीसदी की गिरावट आ चुकी है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top