Markets

Dabur India में दिख सकती है तेजी, आने वाले 8-10 महीनों में ब्रोकरेज को इतने अपसाइड की उम्मीद

भारतीय शेयर बाजार में सोमवार को उठापटक देखने को मिली। शुरुआती कारोबार में तेजी रही लेकिन बाद में गिरावट भी देखने को मिली। इस बीच कई शेयरों में भी तेजी की संभावना जताई जा रही है। इसमें एक डाबर इंडिया का स्टॉक शामिल है। डाबर इंडिया लिमिटेड की बात की जाए तो पिछले दिन के मुकाबले इस कंपनी के शेयर प्राइस में मामूली गिरावट देखी जा सकती है। वहीं एसएमसी ग्लोबल सिक्योरिटीज ने हाल ही में डाबर इंडिया लिमिटेड पर एक रिपोर्ट शेयर की है। ब्रोकरेज इस पर बुलिश बना हुआ है। आइए जानते हैं एसएमसी की रिपोर्ट में क्या खास है…

डाबर इंडिया भारत की टॉप-4 एफएमसीजी कंपनियों में से एक है, जो दुनिया की सबसे बड़ी आयुर्वेदिक और नेचुरल हेल्थ केयर कंपनी भी है। कंपनी के पोर्टफोलियो में आठ प्रमुख ब्रांड शामिल हैं, जिनमें डाबर च्यवनप्राश, डाबर हनी, डाबर हनीटस, डाबर पुदीन हरा, डाबर लाल तेल, डाबर आंवला, डाबर रेड पेस्ट और रियल फ्रूट जूस शामिल हैं।

ग्रामीण बाजार पर मजबूत पकड़

 

पिछले वर्ष कंपनी ने ग्रामीण पहुंच में 22,000 गांवों का विस्तार किया है, जो अब 122,000 गांव हो चुके हैं। यह इंडस्ट्री में अब तक का सबसे ज्यादा ग्रामीण वितरण है। इसके अलावा, कंपनी के FMCG कारोबार ने पूरे वर्ष के लिए 5.5% की मात्रा वृद्धि दर्ज की। कंपनी के प्रमुख ब्रांडों ने बाजार में हिस्सेदारी हासिल की है, जिसमें शामिल हैं:

– ओरल केयर कारोबार में 22% की वृद्धि।

– पाचन से जुड़े प्रोडक्ट्स के कारोबार में हाजमोला के दमदार प्रदर्शन के दम पर 16% की वृद्धि दर्ज की।

– होम केयर कारोबार में 7.5% की वृद्धि हुई है।

– कंपनी के फूड कारोबार में 20.6% की वृद्धि हुई है।

विदेशी बाजारों में भी शानदार प्रदर्शन

कंपनी के विदेशी बाजारों में भी मजबूत प्रदर्शन रहा है, अंतरराष्ट्रीय कारोबार ने चौथी तिमाही में 112% की स्थिर मुद्रा वृद्धि दर्ज की। हालांकि, कंपनी को कमोडिटी मुद्रास्फीति और आर्थिक मंदी जैसे जोखिमों का भी सामना करना पड़ रहा है। वहीं, कंपनी प्रबंधन का मानना है कि मजबूत ब्रांड रणनीति, प्रीमियमाइजेशन और डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क विस्तार के साथ-साथ लागत में कमी के ठोस कदमों से कंपनी का प्रदर्शन मजबूत रहेगा। कंपनी को लागत में कमी के स्टेप्स से भी लाभ मिला। ऐसे में एमएमसी ग्लोबल सिक्योरिटी की ओर से कंपनी के लिए आने वाले 8-10 महीनों में शेयर 634 रुपये के टारगेट की उम्मीद जताई गई है। इसमें 19% का अपसाइड देखने को मिल सकता है।

डिस्क्लेमर: दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को  सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top