Markets

Bonus Shares: खुशखबरी! 7 साल बाद अब HPCL दे सकता है बोनस शेयर, एक साल में स्टॉक 100% उछला

हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) के निवेशकों के लिए खुशखबरी है। कंपनी आने वाली 9 मई को बोर्ड की बैठक कर रही है, जिसमें बोनस शेयर जारी करने पर विचार किया जाएगा। अगर मंजूरी मिल जाती है, तो यह कंपनी के जरिए शेयरधारकों को पिछले सात सालों में दिए जाने वाला पहला बोनस होगा। हालांकि, अभी तक बोनस देने की रिकॉर्ड डेट तय नहीं की गई है।

पहले दिए गए थे बोनस शेयर

इससे पहले, एचपीसीएल ने 2016 में 2:1 के अनुपात में बोनस शेयर जारी किए थे, यानी पहले से रखे गए प्रत्येक शेयर के लिए दो मुफ्त शेयर दिए थे। वहीं, 2017 में भी कंपनी ने 1:2 के अनुपात में बोनस शेयर जारी करने की मंजूरी दी थी

बोनस शेयर

आपको बता दें कि कंपनियां अपने फ्री रिजर्व का इस्तेमाल करने, अपने प्रति शेयर आय (ईपीएस) और पेड-अप कैपिटल बढ़ाने के साथ-साथ रिजर्व को कम करने के लिए बोनस शेयर जारी करती हैं। शेयरधारकों को ये शेयर बिना किसी अतिरिक्त लागत के जारी किए जाते हैं और इसलिए इन्हें मुफ्त शेयर भी कहा जाता है। केवल वही निवेशक बोनस शेयर के लिए पात्र होंगे जो एक्स-डेट से पहले स्टॉक खरीदते हैं। अगर कोई निवेशक एक्स-डेट या उसके बाद शेयर खरीदता है, तो वह बोनस शेयर प्राप्त करने के लिए पात्र नहीं होगा।

एचपीसीएल के शेयर में गिरावट

एनएसई पर आज HPCL का शेयर 515 रुपये पर बंद हुआ। स्टॉक में 19.10 रुपये (3.58%) की गिरावट देखने को मिली। हालांकि, पिछले 12 महीनों में एचपीसीएल के शेयरों में 100% से भी ज्यादा की तेजी आई है।

लॉन्ग टर्म इन्वेस्टर्स को होगा फायदा!

आमतौर पर, बोनस शेयर जारी करने की घोषणा के बाद कंपनी के शेयरों में तेजी आती है क्योंकि इससे कंपनी के प्रति शेयर आय (ईपीएस) कम हो जाती है, जिससे स्टॉक अट्रैक्टिव लगता है। हालांकि, लॉन्ग टर्म इन्वेस्टर्स के लिए यह आमतौर पर एक पॉजिटिव घटना मानी जाती है क्योंकि इससे उनके शेयरों की संख्या बढ़ जाती है और भविष्य में मिलने वाले डिविडेंड की राशि भी बढ़ जाती है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top