Markets

NSE का डबल गिफ्ट, बोनस शेयर के साथ 90 रुपये के डिविडेंड का ऐलान

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 90 रुपये प्रति शेयर प्री-बोनस डिविडेंड का ऐलान किया है। एक्सचेंज ने 1 रुपये वाले शेयर के लिए 9000% यानी 90 रुपये के फाइनल डिविडेंड की सिफारिश की है। अगर इस डिविडेंड को आगामी एन्युअल जनरल मीटिंग (AGM) में मंजूरी मिल जाती है, तो एजीएम से एक महीना के अंदर इसका भुगतान शेयरधारकों को कर दिया जाएगा।

कंपनी ने एक्सचेंज फाइलिंग में बताया, ‘ डिविडेंड के मकसद से बोनस शेयर इश्यू किए जाने से पहले पेड-अप शेयर कैपिटल पर विचार किया जाएगा।’ नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने हर एक शेयर के बदले 4 बोनस शेयर भी जारी करने का ऐलान किया है।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के एमडी और सीईओ आशीष चौहान ने अप्रैल महीने की शुरुआत में कहा था कि NSE अपने आईपीओ की प्रक्रिया शुरू करने के लिए तैयार है, लेकिन देश का सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज पब्लिक होने के लिए मार्केट रेगुलेटर सेबी से मंजूरी का इंतजार कर रहा है। चौहान ने का कहना था कि एक बार जब मार्केट रेगुलेटर एनएसई के ऑपरेशन के साथ अधिक सहज हो जाएगा, तो एक्सचेंज को अपना इश्यू जारी करने के लिए फिर से आवेदन करने की अनुमति दी जाएगी।

31 दिसंबर, 2023 तक के आंकड़ों के मुताबिक, करीब 8,700 निवेशकों के पास सामूहिक रूप से एक्सचेंज में 12 पर्सेंट से कुछ अधिक हिस्सेदारी है। कुल मिलाकर 6.5 करोड़ शेयर है. एनएसई वेबसाइट के अनुसार, जनवरी में शेयरों की कीमतें 2,850 रुपये से 3,600 रुपये के बीच रहीं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top