Business

Adani Ports की फिलीपींस में निवेश करने की तैयारी, Bataan में पोर्ट डेवलप करने का है प्लान

अदाणी ग्रुप की कंपनी अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (APSEZ) फिलीपींस में निवेश करने जा रही है। फिलीपींस के राष्ट्रपति के कार्यालय द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार भारत के सबसे बड़े पोर्ट ऑपरेटर APSEZ की योजना पोर्ट डेवलपमेंट में निवेश करने की है। कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर करण अदाणी ने पोर्ट के लिए अदाणी ग्रुप की योजनाओं पर चर्चा करने के लिए 2 मई को मलकानांग में फिलीपींस के राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर से मुलाकात की।

बाटन प्रांत में पोर्ट डेवलप करने का है प्लान

राष्ट्रपति कार्यालय ने यह भी बताया कि कंपनी की नजर अपने बिजनेस के लिए बाटन प्रांत पर है। इस प्रोजेक्ट का लक्ष्य पनामाक्स जहाजों को समायोजित करने में सक्षम 25 मीटर गहरा पोर्ट स्थापित करना है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि राष्ट्रपति मार्कोस ने APSEZ की विस्तार योजनाओं का स्वागत किया। उन्होंने खास तौर पर एग्रीकल्चरल प्रोडक्ट्स के लिए पोर्ट्स पर फोकस करने का सुझाव दिया, जिससे संभावित रूप से फिलीपींस की ग्लोबल कंपटीटिवनेस में बढ़ोतरी होगी।

उन्होंने टूरिज्म, ट्रेवल बिजनेस और एग्रीकल्चरल प्रोडक्ट्स के एफिशिएंट ट्रांसपोर्टेशन के लिए गेटवे डेवलप करने के सरकार के प्रयासों पर जोर दिया। APSEZ के पास पश्चिमी तट पर 7 और भारत के पूर्वी तट पर 8 रणनीतिक रूप से स्थित बंदरगाह और टर्मिनल हैं।

मजबूत रहे मार्च तिमाही के नतीजे

जनवरी-मार्च तिमाही में अदाणी पोर्ट्स का कंसोलिडेटेड नेट प्रॉफिट 76 फीसदी बढ़कर 2,040 करोड़ रुपये हो गया है। कंपनी ने पिछले साल की समान तिमाही में 1,158 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया था। कंपनी को कार्गो वॉल्यूम में उछाल से मदद मिली है।

अदाणी ग्रुप की कंपनी का रेवेन्यू मार्च तिमाही में 19 फीसदी बढ़कर 6897 करोड़ रुपये हो गया, जबकि Q4FY23 में यह 5797 करोड़ रुपये था। कंपनी ने अपने शेयरधारकों के लिए डिविडेंड की घोषणा भी की है। अदानी पोर्ट्स ने जनवरी-मार्च की अवधि में 109 मिलियन मीट्रिक टन (MMT) पर अपना अब तक का सबसे अधिक तिमाही वॉल्यूम हासिल किया।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top