Your Money

रिटायरमेंट के लिए 2 करोड़ का फंड तैयार करना चाहते हैं? जानिए आपकी इनवेस्टमेंट स्ट्रेटेजी क्या होगी

अगर आप रिटायरमेंट बाद के खर्चों के लिए फंड तैयार करना चाहते हैं तो सिर्फ सेविंग्स से यह काम नहीं होगा। आपको अपनी सेविंग्स को समय-समय पर अच्छी जगह निवेश भी करना होगा। पिछले कुछ सालों में म्यूचुअल फंड्स इनवेस्टमेंट के अट्रैक्टिव विकल्प के रूप में सामने आया है। अगर आप रिटायरमेंट बाद की जरूरतों के लिए बड़ा फंड तैयार करना चाहते हैं तो आप सिप के जरिए म्यूचुअल फंड की स्कीम में निवेश कर सकते हैं। आप 1 करोड़ या 2 करोड़ तक का फंड आसानी से तैयार कर सकते हैं। लेकिन, इसके लिए आपको ठोस प्लानिंग करनी होगी।

म्यूचुअल फंड और दूसरे सेविंग्स इंस्ट्रूमेंट्स में करना होगा निवेश

हाल में फिसडम के को-फाउंडर और सीबीओ आनंद डालमिया ने सीएनबीसी-टीवी18 की सोनल भूतरा के साथ बातचीत में इस बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि कोई व्यक्ति कैसे 55 साल की उम्र में सही इनवेस्टमेंट के साथ रिटायर हो सकता है। उन्होंने बताया कि सिप से निवेश और दूसरे सेविंग्स इंसट्रूमेंट्स की मदद से 2 करोड़ रुपये का रिटायरमेंट फंड तैयार किया जा सकता है।

हर महीने SIP के जरिए एमएफ स्कीम में करें इनवेस्टमेंट

डालमिया ने 35 साल के एक इनवेस्टर के सवाल के जवाब में दिलचस्प जानकारी दी। इनवेस्टर ने पूछा था कि उनकी उम्र 35 साल है। वह 55 साल की उम्र में रिटायर करना चाहती हैं। तब तक वह खुद के लिए 2 करोड़ रुपये का रिटायरमेंट फंड तैयार करना चाहती हैं। उन्होंने यह भी बताया कि वह पिछले दो साल से हर महीने SIP के जरिए 26000 रुपये का निवेश म्यूचुअल फंड की एक स्कीम में कर रही हैं। उनका पोर्टफोलियो अब बढ़कर 4 लाख रुपये हो गया है।

इनकम बढ़ने पर सिप का अमाउंट बढ़ा दें

डालमिया ने बताया कि रिटायरमेंट के लिए बड़ा फंड तैयार करने के वास्ते यह जरूरी है कि इनकम बढ़ने पर SIP का अमाउंट बढ़ा दिया जाए। उन्होंने कोई व्यक्ति जो 20 साल बाद रिटायर होना चाहता है उसके लिए अपने निवेश का करीब 60-70 फीसदी हिस्सा सिप के जरिए मिड और स्मॉलकैप फंडों में निवेश करना जरूरी है। बाकी 30 फीसदी पैसा फ्लेक्सीकैप फंड में निवेश किया जा सकता है। ज्यादा कंपाउंडिंग बेनेफिट के लिए यह पैसा म्यूचुअल फंड की डायरेक्ट स्कीम में निवेश करना होगा।

यह भी पढ़ें: Mutual Funds पर लोन लेने में बढ़ रही लोगों की दिलचस्पी, जानिए क्या हैं नियम और शर्तें 

म्यूचुअल फंड की डायरेक्ट स्कीम में निवेश से ज्यादा फायदा

डालमिया ने बताया, “हम आम तौर पर हम रिटायरमेंट के लिए बड़ा फंड तैयार करने के लिए करीब 60-70 फीसदी अमाउंट मिडकैप और स्मॉलकैप फंड में निवेश करने की सलाह देते हैं। बाकी पैसा ऐसी फ्लेक्सीकैप स्कीम में निवेश किया जा सकता है, जो लार्जकैप फंड में निवेश करती है।” उन्होंने बताया कि इस इनवेस्टमेंट स्ट्रेजी से 20 साल में 2 करोड़ तक का फंड तैयार हो जाएगा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top