Markets

Tech Mahindra के इस प्लान ने मचा दिया हंगामा, सबसे अधिक रेटिंग अपग्रेड होने वाला बन गया शेयर

Tech Mahindra Share Price: आईटी सेक्टर की दिग्गज कंपनी टेक महिंद्रा (Tech Mahindra) के शेयर आज कमजोर मार्केट सेंटिमेंट में टूट गए। हालांकि अगर एक्सपर्ट्स के लेवल पर बात करें तो निफ्टी 50 के इस शेयर को एक महीने में सबसे अधिक ब्रोकरेजेज ने अपग्रेड किया है। कंपनी ने अगले तीन साल में अपने कारोबार को लेकर जो स्ट्रैटेजी तैयार की है, उसके चलते टेक महिंद्रा की बाय रेटिंग 14 से बढ़कर 21 पर पहुंच गई है जबकि होल्ड रेटिंग 13 से गिरकर 10 और सेल रेटिंग 18 से गिरकर 14 पर आ गई है। आज शेयरों के चाल की बात करें तो आज BSE पर यह 1.36 फीसदी की गिरावट के साथ 1249.65 रुपये के भाव पर बंद हुआ है।

Tech Mahindra का क्या है तीन साल वाला प्लान

मार्च 2024 तिमाही के नतीजे के साथ टेक महिंद्रा ने वित्त वर्ष 2026-27 में हाई रेवेन्यू और ऑपेरटिंग प्रॉफिट की 15 फीसदी से अधिक ग्रोथ हासिल करने के लिए योजना तैयार की है। इसका फोकस क्लाउंट अकाउंट्स, रीस्ट्रक्चरिंग और नए निवेश पर होगा। क्वाइंट्स की जरूरतों के आधार पर टेक महिंद्रा की तैयारियों को लेकर ब्रोकरेजेज काफी उत्साहित हैं। हालांकि उनका यह भी मानना है कि मांग में अनिश्चितता के चलते नियर टर्म में रेवेन्यू ग्रोथ पर असर दिख सकता है। वहीं मीडिया टर्म आउटलुक पॉजिटिव दिख रहा है।

मॉर्गन स्टैनले ने इसकी रेटिंग को अंडरवेट से बढ़ाकर ओवरवेट कर दी है और टारगेट प्राइस भी 1190 रुपये से बढ़ाकर 1490 रुपये कर दिया है। मॉर्गन स्टैनले के मुताबिक वित्त वर्ष 2027 तक मैनेजमेंट का विजन एकदम क्लियर है। एक और ब्रोकरेज एचएसबीसी को भी टेक महिंद्रा की योजना में दम दिख रहा है लेकिन मौजूदा मैक्रो परिस्थितियों में इसे लागू करने को लेकर चुनौती है। एचएसबीसी ने 1300 रुपये के टारगेट प्राइस पर इसकी होल्ड रेटिंग को कायम रखा है। इसी प्रकार नुवामा को भी नियर टर्म में टेक महिंद्रा के लक्ष्य चुनौतीपूर्ण दिख रहे हैं तो ऐसे में नुवामा ने इसे 1000 रुपये के टारगेट प्राइस के साथ रिड्यूस रेटिंग दी है। टेक महिंद्रा के कारोबारी सेहत की बात करें तो मार्च 2024 तिमाही में इसका शुद्ध मुनाफा सालाना आधार पर 40.9 फीसदी गिरकर 661 करोड़ रुपये पर आ गया। रेवेन्यू भी इस दौरान 6.2 फीसदी गिरकर 12,871 करोड़ रुपये पर आ गया।

बाकी IT Stocks पर क्या है ब्रोकरेजेज का रुझान?

टेक महिंद्रा के अलावा बाकी आईटी स्टॉक्स की बात करें तो तिमाही नतीजे के बाद इंफोसिस, टीसीएस, एचसीएल टेक, विप्रो और एलटीआई माइंडट्री को लेकर ब्रोकरेजेज के रुझान में खास बदलाव नहीं हुआ है। इंफोसिस की बाय कॉल 31 से बढ़कर 33 हुई है लेकिन होल्ड रेटिंग 8 और सेल रेटिंग 7 पर बनी हुई है। इसी प्रकार टीसीएस की बाय रेटिंग बढ़कर 26 से 28 हो गई है लेकिन होल्ड और सेल कॉल 10-10 पर बनी हुई है।

विप्रो के मामले में बाय कॉल 9 और होल्ड कॉल 13 पर बना हुआ है लेकिन सेल रेटिंग 22 से बढ़कर 24 पर पहुंच गया है। एचसीएल टेक की बाय रेटिंग 20 से बढ़कर 21 हो गई है, होल्ड रेटिंग 15 पर बनी हुई है जबकि सेल रेटिंग 9 से घटकर 7 रह गई है। एलटीएआई माइंडट्री की बाय रेटिंग 13 से बढ़कर 16 हो गई है तो होल्ड रेटिंग 13 से घटकर 10 और सेल रेटिंग 16 से घटकर 15 रह गई है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top