Markets

Coal India आज 5% बढ़ा, एक साल में हुआ डबल, ब्रोकरेज को अभी भी दिख रहा दम

Coal India के शेयर में पिछले काफी वक्त से तेजी देखने को मिली है। इसके साथ ही शेयर ने अपने निवेशकों को पिछले कुछ टाइम से काफी बढ़िया रिटर्न दिया है। वहीं आज भी शेयर में तेजी देखने को मिली है। शेयर में आज करीब पांच फीसदी की तेजी देखने को मिली है। एनएसई पर शेयर में 21.60 रुपये (4.76%) की तेजी आई और शेयर 475.50 रुपये पर बंद हुआ। इसके साथ ही शेयर में पिछले एक साल से भी काफी उछाल देखने को मिला है। वहीं एक साल में शेयर की कीमत डबल हो चुकी है और शेयर ने 100% का रिटर्न दिया है।

चौथी तिमाही के निराशाजनक आंकड़ों के बावजूद, कई ब्रोकरेज फर्मों के विश्लेषकों ने काउंटर पर ‘BUY’ रेटिंग बरकरार रखी है। हालांकि, प्रीमियम में गिरावट की चिंताओं के कारण सीआईएल की टारगेट कीमतें कम कर दी गईं। नुवामा ने अपने नवीनतम नोट में कहा कि निकट भविष्य में कोयला प्रमुख ईंधन बना रहेगा क्योंकि दुनिया अभी तक नवीकरणीय ऊर्जा पर स्विच करने के लिए तैयार नहीं है।

प्राकृतिक गैस

इसके अलावा, रूस से प्राकृतिक गैस की आपूर्ति में व्यवधान के बीच; ब्रोकरेज ने कहा कि मांग विकल्प के रूप में कोयले की ओर स्थानांतरित हो गई है। नुवामा को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 24-26 के दौरान बिजली की मांग में 831 मीट्रिक टन सुधार होने पर कोल इंडिया 5% वॉल्यूम सीएजीआर (चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर) दर्ज करेगी। उच्च कर्मचारी लागत को ध्यान में रखते हुए ब्रोकरेज ने अपने FY25 EBITDA अनुमान में 2% की कटौती की है।

नुवामा ने ‘BUY’ रेटिंग के साथ कहा, “सीआईएल वित्त वर्ष 28 तक अपने उत्पादन और निकासी सुविधाओं को 1 बिलियन टन तक बढ़ाने की राह पर है। निरंतर उच्च कोयले की मांग के कारण, ई-नीलामी की कीमतें वित्त वर्ष 2025 में सामान्य होने की संभावना है।” हालांकि, इसने अपना टारगेट पहले के 561 रुपये से घटाकर 537 रुपये प्रति शेयर कर दिया है।

वैश्विक ब्रोकरेज फर्म जेफरीज़ ने भी 520 रुपये प्रति शेयर के टारगेट के साथ कोल इंडिया स्टॉक पर ‘BUY’ की सिफारिश की है। ब्रोकरेज ने कहा कि EBITDA में वृद्धि और टैक्स के बाद प्रॉफिट में स्ट्रिपिंग गतिविधि लागत के लिए लेखांकन नीति में बदलाव का प्रभाव शामिल है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top