Markets

Vodafone Idea Share: BofA ने अपग्रेड की रेटिंग, टारगेट प्राइस भी बढ़ाया

Vodafone Idea Share: ब्रोकरेज फर्म बैंक ऑफ अमेरिका सिक्योरिटीज (BofA) ने वोडाफोन आइडिया की रेटिंग को अपग्रेड किया है। ब्रोकरेज ने इसे ‘अंडरपरफॉर्म’ से बढ़ाकर ‘न्यूट्रल’ कर दिया है। ब्रोकरेज फर्म ने टैरिफ बढ़ोतरी की संभावनाओं के बीच इसे अपग्रेड किया है। वोडाफोन आइडिया के शेयरों में आज 2 मई को 0.15 फीसदी की मामूली तेजी देखी गई। यह स्टॉक BSE पर 13.22 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। हाल ही में वोडाफोन आइडिया ने 18 हजार करोड़ रुपये का FPO लॉन्च किया था, जिसे निवेशकों का तगड़ा रिस्पॉन्स मिला था। इस फंड से 4जी नेटवर्क इन्फ्रॉस्टक्चर में सुधार की उम्मीद है, जो इसके मार्केट शेयर में गिरावट को रोकने में मदद कर सकता है।

ब्रोकरेज ने Vodafone Idea का टारगेट प्राइस भी बढ़ाया

अपग्रेड करने के अलावा ब्रोकरेज फर्म ने वोडाफोन आइडिया के शेयरों के लिए अपना टारगेट प्राइस भी बढ़ा दिया है। ब्रोकरेज ने इसे 9.4 रुपये प्रति शेयर के पिछले टारगेट से बढ़ाकर 14.5 रुपये प्रति शेयर कर दिया है। हालांकि, वित्त वर्ष 2026 के बाद कंपनी की फंडिंग स्थिति के संबंध में अतिरिक्त स्पष्टता की जरूरत का हवाला देते हुए बोफा ने वोडाफोन के लिए ‘Buy’ रेटिंग की सिफारिश करने से परहेज किया।

बोफा ने टेलीकॉम सेक्टर में निकट अवधि में तेजी की उम्मीद जताई है। पहले के 10-15 फीसदी के अनुमान की तुलना में टैरिफ बढ़ोतरी 20-25 फीसदी तक पहुंच सकती है। ब्रोकरेज का यह भी अनुमान है कि इन बढ़ोतरी के चलते कैश फ्लो में सुधार का इस्तेमाल टेलीकॉम कंपनियों द्वारा हाई-मार्जिन फाइबर ब्रॉडबैंड सर्विसेज का विस्तार करने के लिए किया जाएगा।

चुनाव के बाद टैरिफ हाइक की उम्मीद

बोफा के मुताबिक आम चुनाव के बाद टैरिफ में बढ़ोतरी हो सकती है। यदि आगामी बढ़ोतरी को कंज्यूमर्स ने अच्छी तरह से स्वीकार कर लिया है, तो अगले 12 महीनों के भीतर एक और बढ़ोतरी की संभावना अधिक है क्योंकि टेलीकॉम कंपनियां अपने 5जी निवेश को मोनेटाइज करना चाहती हैं। बोफा का मानना है कि भारती एयरटेल इन टैरिफ हाइक का फायदा उठाने के लिए बेहतर स्थिति में है। ब्रोकरेज के लिए टेलीकॉम सेक्टर में इंडस टावर्स एक पसंदीदा पिक के रूप में उभरा है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top