Your Money

Health Insurance Premiums: जल्द 10 से 15% महंगा हो सकता है आपका हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम

Health Insurance Premiums: आपका हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम 10 से 15% महंगा हो सकता है। दरअसल इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने कुछ नियामकीय संसोधन किए हैं, जिसका इंश्योरेंस कंपनियां पालन करने में जुटी हैं। इसका असर आपकी पॉलिसी के प्रीमियम पर भी पड़ सकता है। IRDAI की नई गाइडलाइन में कई संसोधन है। इसमें सबसे अहम संसोधन यह है कि वेटिंग पीरियड को घटाकर अब अधिकतम 3 साल करने को कहा गया है, जो अभी तक 4 साल है। माना जा रहा है कि अधिकतर बीमा कंपनियां इस नियम का पॉलन करने के लिए अपनी पॉलिसी के प्रीमयम को बढ़ाने पर विचार कर सकती हैं।

ACKO जनरल इंश्योरेंस में रिटेल हेल्थ के वाइस प्रेसिडेंट, रूपिंदरजीत सिंह ने बताया, “इंश्योरेंस कंपनियां 10 से 15 पर्सेंट के करीब प्रीमियम बढ़ा सकता है।” HDFC ERGO सहित कुछ बीमा कंपनियां पहले ही अपने ग्राहकों को प्रीमियम दरों में बदलाव के बारे में सूचित कर चुकी हैं। HDFC ERGO ने कहा कि उन्हें प्रीमियम के रेट औसतन 7.5% से 12.5% ​​तक बढ़ाने होंगे।

कंपनी ने ग्राहकों भेजे एक ईमेल में कहा, “हमारे प्रोडक्ट की लंबी-अवधि की वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करना हमारी जिम्मेदारी है। हमारे प्रोडक्ट के हाल के सालों में रहे परफॉर्मेंस का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करने के बाद और मौजूदा व अनुमानित मेडिकल लागत दोनों को ध्यान में रखते हुए, हम प्रीमियम दरों को बढ़ाने के लिए मजबूर हैं। यह बढ़ोतरी पॉलिसीधारक की उम्र और लोकेशन के आधार पर अलग-अलग हो सकती है।”

नए बदलावों में हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने की अधिकतम उम्र सीमा, 65 साल को हटा दिया गया है। अब किसी भी उम्र के व्यक्ति हेल्थ इंश्योरेंस खरीद सकते हैं। ACKO जनरल इंश्योरेंस के रूपिंदरजीत सिंह ने बताया कि उम्र बढ़ने के साथ स्वास्थ्य जोखिम भी बढ़ जाते हैं, ऐसे में अक्सर उम्र के साथ प्रीमियम में बदलाव आता है। उन्होंने कहा, “आमतौर पर, हर 5 साल की उम्र सीमा के बाद प्रीमियम में 10 से 20 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिलती है।”

ऑनलाइन इंश्योरेंस ब्रोकर पॉलिसीबाजार के आंकड़ों से पता चलता है कि देश में रिटेल हेल्थ इंश्योरेंस के सालाना प्रीमियम में हाल में इजाफा हुआ है। पिछले 6 सालों के दौरान, यानी वित्त वर्ष 2019 से 2024 के बीच हेल्थ इंश्योरेंस का औसत सालाना प्रीमियम बढ़कर 26,533 रुपये पर पहुंच गया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top