Markets

Global market: ग्लोबल बाजारों से मिले-जुले संकेत, ज्यादातर एशियाई बाजारों में बढ़त, जोश में गिफ्ट निफ्टी

Global market : अमेरिका में ब्याज दरों में कटौती के लिए इंतजार और बढ़ सकता है। यूएस फेडरल रिजर्व यह कहते हुए दरों में कोई बदलाव नहीं किया है कि महंगाई की दरें अभी भरोसा नहीं दे रही हैं। बॉन्ड मार्केट ने भी अब ज्यादा कटौती की उम्मीद छोड़ दी है। इस साल सिर्फ 30 बेसिस प्वाइंट कमी का अनुमान लगाया जा रहा है। इस खबर के बीच ग्लोबल बाजारों से मिले-जुले संकेत मिल रहे हैं। ज्यादातर एशियाई बाजार तेजी में हैं। गिफ्ट निफ्टी में अच्छी तेजी देखने को मिल रही है। डाओ फ्यूचर्स भी करीब 150 प्वाइंट ऊपर कारोबार कर रहा है। उधर कल लेबर मार्केट के मजबूत आंकड़ों के चलते अमेरिकी बाजारों में ऊपरी स्तरों से तेज गिरावट देखने को मिली थी।

बुधवार को US मार्केट में लगातार दूसरे दिन मुनाफावसूली देखने को मिली थी। 2 दिन में डाओ करीब 500 अंक फिसला है। 2 दिन में S&P500 इंडेक्स 100 अंक और नैस्डैक 375 अंक गिरा है। अच्छे नतीजों से Qualcomm का शेयर 3 फीसदी चढ़ा है। कमजोर नतीजों से DoorDash का शेयर 15 फीसदी गिरा। उधर बॉन्ड मार्केट ने भी अब अमेरिका में दरों ज्यादा कटौती की उम्मीद छोड़ दी है। उसको इस साल सिर्फ 30 बेसिस प्वाइंट कमी का भरोसा है। इकोनॉमिक डाटा में लेबर कॉस्ट बढ़ने के संकेत मिले हैं। पहली तिमाही में रोजगार कॉस्ट इंडेक्स 1.2 फीसदी बढ़ा है। मार्च में जॉब ओपनिंग मासिक आधार पर 3.25 फीसदी कम रही है। मार्च में जॉब ओपनिंग घटकर 8.48 मिलियन रही है।

 

US फेड का फैसला

US फेड ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। ब्याज दरें 5.25 फीसदी से 5.5 फीसदी के बीच बरकरार रखी गई हैं। अगली बैठक में दरें नहीं बढ़ाने के संकेत दिए गए हैं। महंगाई दर अब भी तय लक्ष्य से ज्यादा है। फेड का कहना है कि महंगाई दर निर्धारित लक्ष्य की तरफ बढ़ रहा है। ब्याज दर कटौती के लिए अभी और इंतजार संभव है।

कच्चे तेल में दबाव

कच्चे तेल में दबाव देखने को मिल रहा है। ब्रेंट क्रूड का भाव 84 डॉलर प्रति बैरल तक फिसल गया है। US में तेल भंडार बढ़ने से क्रूड पर दबाव बना है। 26 अप्रैल तक US तेल भंडार 7.3 मिलियन बैरल चढ़ा है।

 

एशियाई बाजार मिले जुले

आज एशियाई बाजारों में मिलाजुला कारोबार देखने को मिल रहा है। गिफ्ट निफ्टी 124 अंकों की बढ़त के साथ 22,743.00 पर नजर आ रहा है। वहीं, निक्केई 92.98 अंक यानी करीब 0.24 फीसदी की गिरावट के साथ 38,182.06 के आसपास दिख रहा है। स्ट्रेट टाइम्स की चाल भी तेज दिख रही है। यह 17.64 अंक यानी 0.52 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं, ताइवान का बाजार 105.12 अंक यानी 0.51 फीसदी की गिरावट के साथ 20,292.76 के स्तर पर नजर आ रहा है। जबकि हांग कांग का हैंग सेंग 95 अंक यानी 0.53 फीसदी की बढ़त के साथ 17,860.70 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। हालांकि कोस्पी में 0.22 फीसदी की कमजोरी दिख रही है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top