Markets

Railway Sector: लोकसभा चुनाव के बाद रेलवे में तेजी रहेगी या मंदी आएगी? एक्सपर्ट को है ये उम्मीद

रेलवे के विकास के लिए सरकार की ओर से देश में कई कदम उठाए जा रहे हैं। इसके साथ ही पिछले कुछ सालों में सरकार ने नई ट्रेन भी चलाई हैं। इनमें वंदे भारत ट्रेन भी काफी खास है। वहीं रेलवे में हो रहे विकास को देखते हुए शेयर बाजार में भी रेलवे सेक्टर से जुड़े हुए स्टॉक्स ने ग्रोथ की है। वहीं मौजूद चुनाव के बाद रेलवे सेक्टर में कितना अहम रह सकता है इसके बारे में एसएमसी ग्लोबल सिक्योरिटीज के डायरेक्टर और सीईओ अजय गर्ग ने अहम जानकारी दी है।

पैसा खर्च

अजय गर्ग का कहना है कि सरकार रेलवे आधुनिकीकरण और क्षमता अपग्रेड करने पर काफी पैसा खर्च कर रही है। यह खर्च देश के लिए इतना महत्वपूर्ण है कि चुनाव के नतीजों से इसमें सार्थक बदलाव की संभावना नहीं है। भारत आने वाले वर्षों में एक महत्वाकांक्षी एजेंडे के साथ अपने रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास में क्रांति लाने के लिए तैयार है।

प्रमुख पहल

अजय गर्ग ने बताया कि इस योजना में कई प्रमुख पहलें शामिल हैं जैसे 8 हाई-स्पीड बुलेट ट्रेनों (Bullet Train) का अधिग्रहण, 1300 से अधिक रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण और अगले 5 वर्षों में 400 वंदे भारत ट्रेनों और 3000 नई यात्री ट्रेनों में पर्याप्त इंवेस्टमेंट भी है। केंद्रीय बजट 2023-24 में रेल मंत्रालय को बजटीय सहायता में रिकॉर्ड 2.4 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। चालू वित्त वर्ष में कैपिटल एक्सपेंडिचर के लिए 1.85 लाख करोड़ रुपये का भारी आवंटन किया गया था। हालांकि, रेलवे को अभी भी कुछ कमियों को दूर करने की आवश्यकता है, विशेष रूप से सुरक्षा और समय पर आगमन के संबंध में।

तेजी की संभावना

SMC Global Securities के अजय गर्ग (Ajay Garg) ने बताया कि इसके अलावा भारत के समर्पित माल गलियारे के विकास में महत्वपूर्ण प्रगति की उम्मीद है, जिसका लक्ष्य देश के 45 प्रतिशत माल को संभालना है। ये प्रयास सामूहिक रूप से रेलवे में 50 लाख करोड़ रुपये के एक महत्वपूर्ण क्षेत्र के पूंजीगत व्यय अवसर का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो एक विशाल बाजार के जरिए संचालित है। और जैसी कि उम्मीद है, मौजूदा सरकार सत्ता में लौटती है तो रेलवे में तेजी जारी रहेगी। वहीं भारत में वास्तव में विश्व स्तरीय रेल सिस्टम प्राप्त करने के लिए निरंतर सरकारी प्रतिबद्धता महत्वपूर्ण है, जिसके लिए दीर्घकालिक निवेश रणनीतियों की आवश्यकता है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top