World

Yen lowest level of 25 Years: जापान की करेंसी येन 25 साल के निचले स्तर पर, इन वजहों से आई कमजोरी

Japan Currency Yen News: जापान की करेंसी येन सोमवार को अप्रैल 1990 के बाद से अपने सबसे कमजोर स्तर पर पहुंच गया। सोमवार को शुरुआती सौदे में येन 158.05-158.15 की मामूली रेंज में ऊपर-नीचे हो रहा था जिसके बाद डॉलर एकाएक उछलकर 160.245 येन पर पहुंच गया। शुक्रवार को येन में जो गिरावट आई थी, वह 6 महीने की सबसे बड़ी गिरावट थी। इसके बावजूद फिर यह संभलकर डॉलर के मुकाबले 154.97 येन पर पहुंच गया था। शुक्रवार को एक डॉलर के मुकाबले येन 158.445 और 154.97 के बीच करीब 3.5 फीसदी मूव कर रहा था। इस साल येन करीब 11 फीसदी कमजोर हो चुका है।

Japan Currency Yen में क्यों आई तेज गिरावट

शुक्रवार को 6 महीने की तेज गिरावट के बाद येन ने कुछ रिकवरी की जिससे यह जिससे यह अटकलें शुरू हो गईं कि जापानी अधिकारियों ने संभावित हस्तक्षेप से पहले करेंसी के भाव की जांच की होगी। हालांकि यह तुरंत स्पष्ट नहीं हो सका कि इस कदम का कारण क्या है। मार्केट जापान अथॉरिटी के किसी हस्तक्षेप को लेकर सतर्क है। इसके अलावा जापान में छुट्टियों के चलते कारोबार कमजोर हुआ है और ट्रेडर्स इल्लिक्विड मार्केट में नर्वस हैं जिसके चलते यह स्टॉप लॉस छू रहा है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स से बातचीत में एक पोर्टफोलियो मैनेजर ने कहा कि 160 का लेवल टूट चुका है जिसके चलते लॉन्ग येन होल्डिंग्स और स्टॉप लॉस ऑर्डर्स को अपनी पोजिशन खत्म करनी पड़ी जिसके चलते यह तेजी से नीचे फिसल गया। बैंक ऑफ जापान ने जब पॉलिसी रेट में कोई बदलाव नहीं किया और जापान के गवर्नमेंट बॉन्ड (JGB) की खरीदारी को कम करने के कुछ संकेत दिए तो ट्रेडर्स को निराशा हुई। इसने येन पर दबाव डाला।

 

अब आगे क्या है रुझान

मार्केट की निगाहें अब 1 मई को फेडरल रिजर्व के पॉलिसी रिव्यू पर है। हालांकि निवेशक यह मानकर चल रहे हैं कि दरों में कटौती में देरी हो सकती है। फेडरल रिजर्व के प्रमुख जेरोम पॉवेल (Jerome Powell) ने पहले ही संकेत दे दिया है कि इस पर फैसला आंकड़ों पर ही निर्भर करेगा। सिंगापुर के मिजुहो बैंक में एशिया इकनॉमिक्स और स्ट्रैटेजी के हेड विष्णु वराथन का मानना है कि जब तक फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (FOMC) मीटिंग नहीं हो जाती है।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top