Markets

IREDA Share : Navratna का दर्जा मिलने के बाद भागा स्टॉक, 5 महीने में दे चुका है 206% रिटर्न

IREDA share price : इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी यानी इरेडा के शेयरों में आज 29 अप्रैल को 12 फीसदी तक की तेजी देखी गई। इस समय यह स्टॉक 7.82 फीसदी की बढ़त के साथ 184 रुपये के भाव पर ट्रेड कर रहा है। वहीं, इंट्राडे में स्टॉक ने 192 रुपये के लेवल को छू लिया था। दरअसल, सरकारी कंपनी IREDA को भारत सरकार से नवरत्न का दर्जा मिला है। इस खबर के बाद आज स्टॉक में जमकर खरीदारी हो रही है। आज की तेजी के साथ कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 49,441 करोड़ रुपये हो गया है। इसका 52-वीक हाई 215 रुपये और 52-वीक लो 49.99 रुपये है।

IREDA को नवरत्न का दर्जा मिलने के क्या हैं मायने?

IREDA को डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक एंटरप्राइजेज से नवरत्न का दर्जा मिला है। भारत सरकार टॉप टियर पब्लिक सेक्टर की कंपनियों को नवरत्न का दर्जा देती है। इन कंपनियों को केंद्र से अप्रुवल के बिना 1000 करोड़ रुपये तक का पर्याप्त निवेश करने की अनुमति होती है। किसी कंपनी को नवरत्न का दर्जा दिए जाने के लिए उसके पास पहले से ही मिनीरत्न कैटेगरी I का दर्जा होना चाहिए और CPSE की शेड्यूल ए के तहत लिस्ट होना चाहिए।

इन कंपनियों को एक वर्ष के भीतर अपनी कुल संपत्ति का 30 फीसदी तक निवेश करने की छूट है, हालांकि यह 1000 करोड़ से कम होनी चाहिए। इसके अलावा, ये कंपनियां ज्वाइंट वेंचर में भी शामिल हो सकते हैं, अलायंस बना सकते हैं और विदेशों में सब्सिडियरी कंपनियां स्थापित कर सकते हैं।

कैसा रहा है IREDA के शेयरों का प्रदर्शन

पिछले एक महीने में IREDA के शेयरों में 30 फीसदी की तेजी देखी गई है। वहीं, पिछले 5 महीने में यह स्टॉक 206 फीसदी भाग चुका है। इस साल अब तक कंपनी के शेयरों में 75 फीसदी की तेजी आ चुकी है।

जनवरी-मार्च तिमाही में इरेडा की मार्जिन और एसेट क्वालिटी में सुधार देखने को मिला है। FY24 की चौथी तिमाही में कंपनी का नेट प्रॉफिट सालाना आधार पर 33 फीसदी बढ़कर 337 करोड़ रुपये हो गया। हालांकि, तिमाही आधार पर कंपनी का मुनाफा फ्लैट रहा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top