Markets

‘बड़ी पेंट कंपनियों के शेयरों में लगाया पैसा तो पछताना पड़ेगा’, जानें ICICI सिक्योरिटीज ने क्यों दी यह सलाह

Moneycontrol - Hindi Business News

Paint Stocks: घरेलू ब्रोकरेज फर्म ICICI सिक्योरिटीज का कहना है कि आने वाले दिनों में क्रूड ऑयल के दाम बढ़ सकते हैं, जिसका असर पेंट कंपनियों और खासतौर से बड़ी कंपनियों पर देखने को मिल सकता है। बता दें कि पेंट इंडस्ट्री के लिए क्रूड सबसे जरूरी कच्चे माल में से एक है। ब्रोकरेज ने कहा महंगे क्रूड के चलते बड़ी कंपनियों का मार्जिन और विज्ञापनों पर होने वाला खर्च कम हो सकता है। ICICI सिक्योरिटीज ने इस स्थिति को समझाने के लिए हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL) और प्रॉक्टर एंड गैंबल (P&G) के बीच चले प्राइस वॉर का उदाहरण भी दिया।

ICICI सिक्योरिटीज ने बढ़ते लागत के चलते HUL के मुनाफे को नुकसान पहुंचा, लेकिन दूसरी ओर P&G का उसके अपेक्षाकृत छोटे साइज के चलते प्रदर्शन बेहतर रहा। ब्रोकरेज ने कहा कि क्रूड के महंगा होने से ऐसा ही कुछ पेंट इंडस्ट्री में भी देखने को मिल सकता है।

ICICI सिक्योरिटीज ने यह रिपोर्ट इजराइल और ईरान के बीच बढ़ते संघर्ष को देखते हुए जारी की है। आशंका जताई जा रही है कि दोनों देशों के बीच यह संघर्ष जल्द नहीं थमा, तो यह पूरे पश्चिम एशिया को अपने चपेट में ले सकता है। ईरान के इजराइल पर हमले के बाद क्रूड ऑयल और गोल्ड की कीमतें बढ़ गई थीं, हालांकि फिलहाल ऑयल की कीमतें तब से स्थिर हैं।

ब्रोकरेज ने कहा कि क्रूड ऑयल के दाम बढ़ने से बड़ी कंपनियों के चीजें थोड़ी मुश्किल हो सकती हैं, लेकिन ग्रासिम (Grasim) को ज्यादा परेशानी महसूस नहीं होगी। बता दें कि ग्रासिम इंडस्ट्रीज, आदित्य बिड़ला ग्रुप की सबसे प्रमुख कंपनी है है और इसने इसी साल फरवरी महीने में पेंट बिजनेस में कदम रखा था।

ICICI सिक्योरिटीज के एनालिस्ट्स ने बड़े पेंट कंपनियों में निवेश से बचने की सलाह देते हुए कहा कि, पेंट इंडस्ट्री का संतुलन गड़बड़ा सकता है। उन्होंने कहा कि इनकी जगह अक्जो नोबेल (Akzo Nobel), इंडिगो पेंट्स (Indigo Paints) या कंसाई नेरोलैक (Kansai Nerolac) पर बेहतर दांव साबित हो सकते हैं।

ब्रोकरेज ने कहा कि भू-राजनीतिक तनाव के कारण कच्चे तेल की कीमतें को पेंट्स से जुड़े कुछ अन्य सामग्रियों के दाम भी बढ़ सकते हैं। इसमें मुख्य रूप से टाइटेनियम डाइऑक्साइड और विनाइल एसीटेट मोनोमर शामिल हैं। टाइटेनियम डाइऑक्साइड का इस्तेमाल सफेट पिगमेंट्स के रूप में किया जाता है। वहीं विनाइल एसीटेट मोनोमर एक इंटरमीडियरीज है, जिसका इस्तेमल पेंट और दूसरे इंडस्ट्रियल उत्पादों को बनाने में किया जाता है

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top