Maruti Suzuki India: भारत की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने 2031 तक एक साल में 40 लाख कारें बेचने का लक्ष्य रखा है। यह कंपनी की मौजूदा प्रोडक्शन से दोगुना अधिक है। कंपनी के चीफ इनवेस्टर रिलेशन ऑफिसर राहुल भारती ने आज 26 अप्रैल को चौथी तिमाही के नतीजों के बाद यह जानकारी दी। कंपनी अपनी ग्रोथ के तीसरे फेज में बड़े लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रही है। इस बीच आज मारुति सुजुकी के शेयर 1.70 फीसदी की गिरावट के साथ BSE पर 12687.05 रुपये के भाव पर बंद हुए हैं।
तीसरे फेज में प्रोडक्शन कैपिसिटी बढ़ाने पर है Maruti Suzuki का फोकस
मारुति सुजुकी इसे अपने विकास का तीसरा चरण कह रही है और इसे मारुति सुजुकी 3.0 नाम दिया है। कंपनी इस फेज में प्रोडक्शन कैपिसिटी बढ़ाने पर फोकस करेगी। पहले फेज में मारुति का फोकस लोकल कंपोनेंट मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम के निर्माण और पूरे देश में नेटवर्क फैलाने पर था। वहीं, दूसरे फेज में कंपनी की लीडिंग पोजिशन को मजबूत करने पर फोकस किया गया। मार्च 2024 में पैसेंजर और लाइट कमर्शियल व्हीकल दोनों सहित कुल प्रोडक्शन वॉल्यूम 1.66 लाख यूनिट रही, जबकि एक साल पहले की अवधि में यह 1.54 लाख थी।
कैपिसिटी बढ़ाने के लिए Maruti Suzuki की ये है तैयारियां
हर साल 40 लाख व्हीकल प्रोडक्शन के लक्ष्य को हासिल करने के लिए कंपनी ने पहले ही हरियाणा के करकोडा में एक ग्रीनफील्ड प्रोजेक्ट का निर्माण शुरू कर दिया है। भारती ने कहा, “2.5 लाख यूनिट की एनुअल प्रोडक्शन कैपिसिटी वाला पहला प्लांट 2025 में चालू होने वाला है।”
हाल ही में वाइब्रेंट गुजरात समिट 2024 में मारुति सुजुकी ने एक नई ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी, एक ग्रीनफील्ड फैसिलिटी स्थापित करने के लिए गुजरात सरकार के साथ समझौता किया है। भारती ने कहा, “यह उपयुक्त जमीन की उपलब्धता और अन्य मापदंडों के अधीन है। लगभग 35,000 करोड़ रुपये की कुल निवेश राशि के साथ एनुअल प्रोडक्शन कैपिसिटी 1 मिलियन यूनिट होने की उम्मीद है।”
कैसे रहे Maruti Suzuki के तिमाही नतीजे
FY24 की चौथी तिमाही में मारुति सुजुकी का नेट प्रॉफिट सालाना आधार पर 48 फीसदी बढ़कर 3,878 करोड़ रुपये हो गया। 31 मार्च को समाप्त तीन महीनों में इसने 38,235 करोड़ रुपये का रेवेन्यू दर्ज किया। इसके अलावा, कंपनी ने 125 रुपये प्रति शेयर के अपने अब तक के सबसे अधिक डिविडेंड की घोषणा की है।