Uncategorized

मल्टीबैगर Power PSU को मिला ‘Navratna’ का दर्जा, सोमवार को स्टॉक पर रखें नजर

 

Navratna Company: मल्टीबैगर पावर पीएसयू IREDA यानी इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी  को सरकार ने नवरत्न का दर्जा दिया है. यह स्टेटस डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक एंटरप्राइजेज की तरफ से जारी किया जाता है. यह दर्जा मिलने के बाद कंपनी ऑपरेशनल तौर पर ज्यादा फ्रीडम के साथ काम कर पाएगी. इस कैटिगरी की कंपनियां अपने नेटवर्थ का 15% तक बिना अप्रूवल के सिंगल प्रोजेक्ट पर खर्च कर सकती हैं. 2 फीसदी की तेजी के साथ यह शेयर 170 रुपए के स्तर पर बंद हुआ. बता दें कि यह कंपनी रिन्यूएनल एनर्जी प्रोजेक्ट्स को फाइनेंस करती है. नवंबर 2023 में इसका आईपीओ 32 रुपए पर आया था.

कई कंपनियों को मिला है Navratna स्टेटस

हाल-फिलहाल में कई कंपनियों को Navratna Company का स्टेटस मिला है. National Fertilizers को नवरत्न कंपनी का दर्जा दिया गया है. यह देश का दूसरा सबसे बड़ा यूरिया मैन्युफैक्चरर है. फाइनेंशियल इंस्‍टीट्यूशन हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (HUDCO) को भी  ‘नवरत्‍न’ का दर्जा मिला है. नवरत्न कंपनियों की लिस्‍ट में BEL, कंटेनर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड, HAL, नेशनल एल्‍युमीनियम कंपनी लिमिटेड, NBCC, NMDC, रेल विकास निगम लिमिटेड, राष्‍ट्रीय इस्‍पात निगम लिमिटेड, शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, ओएनजीसी विदेश जैसी कंपनियां शामिल हैं.

IREDA Q4 Results

रिन्यूएबल एनर्जी प्रोजेक्ट्स को फाइनेंस करने वाली कंपनी IREDA ने हाल ही में चौथी तिमाही का रिजल्ट जारी किया है. सालाना आधार पर 33% उछाल के साथ  337.38  करोड़ का मुनाफा रहा. लोन बुक 26.81% उछाल के साथ 59698.11 करोड़ रुपए रहा.  Q4 में कंपनी ने  23407.57 करोड़ का लोन सैंक्शन किया और इसमें सालाना आधार पर 98.42% की तेजी रही. 12869.35 करोड़ का लोन बांटा गया. लोन बुक 26.81% उछाल के साथ 59,698.11 करोड़ रुपए हो गया है. नेट वर्थ 44.22% उछाल के साथ  8,559.43 करोड़ रुपए हो गया है. असेट क्वॉलिटी में जबरदस्त सुधार आया है. यह एक साल पहले  1.66% था जो घटकर 0.99% पर आ गया है.

32 रुपए पर आया था IREDA का IPO

IREDA का शेयर इस हफ्ते 170 रुपए पर बंद हुआ. नवंबर 2023 में इसका आईपीओ 32 रुपए पर आया था. 50 रुपए के स्तर पर इसकी लिस्टिंग हुई थी. यह इसका ऑल टाइम लो है. 6 फरवरी को यह शेयर 215 रुपए के ऑल टाइम हाई तक पहुंचा था. यह एक फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशनल है जो रिन्यूएबल एनर्जी प्रोजेक्ट्स को फाइनेंस करती है.

(डिस्‍क्‍लेमर: यह स्टॉक में निवेश की सलाह नहीं है. ये जी बिजनेस के विचार नहीं हैं. निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें.)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top