IPO

Swiggy लाने वाली है अपना IPO, सेबी को जल्द फाइल करेगी ड्राफ्ट

Swiggy IPO: फूड डिलीवरी कंपनी स्विगी आने वाले 2-3 दिनों में आईपीओ के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के साथ गोपनीय कागजात (confidential papers) दाखिल करेगी, इस घटनाक्रम से अवगत लोगों ने मनीकंट्रोल को इसके बारे में जानकारी दी। जब कोई कंपनी गोपनीय फाइलिंग करती है, तो कारोबार के बारे में विवरण जनता के लिए जारी नहीं किया जाएगा, सामान्य मार्ग के विपरीत जब पूरी ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) फाइल होते ही सार्वजनिक रूप से उपलब्ध हो जाता है। एक नियमित फाइलिंग में सेबी द्वारा अंतिम अवलोकन दिए जाने के बाद अनुमोदन 12 महीने के लिए वैध है। गोपनीय फाइलिंग में यह गोपनीय ड्राफ्ट प्रॉस्पेक्टस पर सेबी की टिप्पणियों की तारीख से 18 महीने के लिए वैध है।

स्विगी के शेयरधारकों द्वारा इसके 1.25 बिलियन डॉलर के आईपीओ को मंजूरी दिए जाने के एक दिन बाद यह घटनाक्रम सामने आया है। मनीकंट्रोल ने पहले बताया था कि बेंगलुरु स्थित कंपनी ने नए इश्यू के माध्यम से 3,750 करोड़ रुपये (लगभग 450 मिलियन डॉलर) और ऑफर-फॉर-सेल (ओएफएस) घटक के रूप में 6,664 करोड़ रुपये (लगभग 800 मिलियन डॉलर) तक जुटाने की योजना बनाई है।

मनीकंट्रोल ने सबसे पहले रिपोर्ट दी थी कि स्विगी मार्च 2022 में अपने मेगा 1 बिलियन डॉलर के आईपीओ की तैयारी कर रही है। कंपनी ने इस साल की शुरुआत में आने वाले आईपीओ से पहले एंकर निवेशकों से लगभग 750 करोड़ रुपये जुटाने की भी योजना बनाई है, जैसा कि पिछली नियामक फाइलिंग से पता चला है।

 

हालांकि स्विगी ने मनीकंट्रोल को कोई टिप्पणी नहीं दी। कंपनी का कहना था, “हम किसी भी बाज़ार की अटकलों या अफवाहों पर टिप्पणी नहीं करते हैं। जब भी यह सार्वजनिक डोमेन में साझा करने के लिए तैयार होगा, हम आपको किसी भी विकास पर अपडेट करेंगे।”

स्विगी अब दूसरी बड़ी नए जमाने की कंपनी है जिसने गोपनीय मार्ग के माध्यम से अपना मसौदा आईपीओ दस्तावेज दाखिल किया है। सॉफ्टबैंक समर्थित ओयो पिछले साल ऐसा करने वाला पहला प्रमुख स्टार्टअप था। टाटा प्ले (पूर्व में टाटा स्काई) इस मार्ग को पेश किए जाने के तुरंत बाद आजमाने वाली पहली कंपनी थी।

आईपीओ से पहले, स्विगी ने दिसंबर 2023 तक नौ महीनों के लिए 207 मिलियन डॉलर का घाटा दर्ज किया। यह घाटा उसी अवधि के दौरान 1.02 बिलियन डॉलर के राजस्व पर था, जबकि वित्तीय वर्ष 2022-23 में राजस्व 1.05 बिलियन डॉलर था।

कंपनी की वार्षिक फाइलिंग के अनुसार, पिछले वित्तीय वर्ष में, स्विगी का राजस्व वित्त वर्ष 2023 में 45 प्रतिशत बढ़कर 8,625 करोड़ रुपये हो गया, जबकि इसका नेट लॉस बढ़कर 4,179 करोड़ रुपये हो गया। पिछले वित्तीय वर्ष में, हाइपरलोकल कॉमर्स यूनिकॉर्न ने 5,705 करोड़ रुपये का राजस्व और 3,629 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा दर्ज किया था।

तुलना के लिए, कट्टर प्रतिद्वंद्वी जोमैटो का रेवेन्यू वित्त वर्ष 2013 में 66 प्रतिशत बढ़कर 7,761 करोड़ रुपये हो गया, जबकि नेट लॉस 971 करोड़ रुपये तक कम हो गया। हालांकि, जोमैटो पिछली तीन तिमाहियों से लाभदायक रहा है और 26 अप्रैल को इसका मूल्यांकन 20 बिलियन डॉलर को पार कर गया।

स्विगी का मूल्य आखिरी बार 10.7 बिलियन डॉलर था जब उसने जनवरी 2022 में 700 मिलियन डॉलर जुटाए थे। कंपनी के सह-संस्थापक और ग्रुप सीईओ, श्रीहर्ष मजेटी ने जनवरी में मनीकंट्रोल को बताया कि आईपीओ की तैयारी चल रही है और वह सार्वजनिक रूप से लिस्ट कंपनी की तरह काम करने के लिए लिस्ट कंपनियों के संस्थापकों के साथ अधिक समय बिता रहे हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top