Your Money

Kotak Mahindra Bank Customers: आरबीआई की कार्रवाई के बाद कोटक बैंक के ग्राहकों के लिए क्या विकल्प हैं?

कोटक महिंद्रा बैंक के ग्राहकों को 24 अप्रैल को बड़ा झटका लगा। आरबीआई ने बैंक को ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनल से नए ग्राहकों को जोड़ने से रोक दिया। केंद्रीय बैंक ने कोटक के नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर भी रोक लगी दी। आरबीआई ने कोटक के टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म के कंप्लायंस से जुड़े कई मसलों के बाद यह कार्रवाई की। इससे पहले आरबीआई ने 2022 और 2023 में कोटक महिंद्रा बैंक के आईटी सिस्टम्स की जांच की थी। केंद्रीय बैंक ने कहा है कि कोटक बैंक अपने आईटी सिस्टम्स से जुड़ी कमियों को दूर करने में नाकाम रहा।

15 अप्रैल को Kotak Mahindra Bank के डिजिटल सर्विसेज में एक बार फिर प्रॉब्लम आई। इससे बैंक के ग्राहकों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा। माना जा रहा है कि RBI ने इसके बाद कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ सख्त कदम उठाने का फैसला किया होगा। Kotak Mahindra Bank ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि वह अपने आईटी सिस्टम्स को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने जा रहा है। उसने कहा है कि वह RBI के साथ मिलकर मसलों के समाधान के लिए काम करेगा।

आरबीआई के कार्रवाई के बाद कोटक महिंद्रा बैंक के ग्राहक कनफ्यूज्ड हैं। खासकर बैंक के डिजिटल चैनल का इस्तेमाल करने में वे सहज महसूस नहीं कर रहे हैं। सवाल है कि कोटक महिंद्रा बैंक के ग्राहकों खासकर लोन और क्रेडिट कार्ड के ग्राहकों को क्या करना चाहिए? मनीकंट्रोल ने इस बारे में कोटक महिंद्रा बैंक से कई सवाल पूछे हैं। जवाब मिलने पर इस भर में उसे जोड़ा जाएगा। इस बीच हमने कुछ सवालों के जवाब जानने की कोशिश की है।

आरबीआई के एक्शन से क्या कोटक बैंक की डिजिटल सर्विसेज पर असर पड़ेगा?

कोटक बैंक की डिजिटल सर्विसेज के साथ कोई प्रॉब्लम नहीं है। अगर आपक कोटक में सैलरी अकाउंट, सेविंग अकाउंट या लोन अकाउंट है तो इसमें कोई दिक्कत नहीं आएगी। यहां तक कि क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को भी दिक्कत नहीं होगी। इस बारे में बैंक की तरफ से जारी स्टेटमेंट में कहा गया है, “हम अपने ग्राहकों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि उन्हें सर्विसेज में किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी। इनमें क्रेडिट कार्ड, मोबाइल और नेट बैंकिंग सेवाएं शामिल हैं। हमारी शाखाओं में नए ग्राहकों का स्वागत होगा। सिर्फ नए क्रेडिट कार्ड इश्यू को छोड़ उन्हें सभी तरह की सेवाएं मिलेंगी।”

मैंने कोटक महिंद्रा बैंक में क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया था, मेरे अप्लिकेशन का क्या होगा?

आरबीआई ने कोटक महिंद्रा बैंक को नए ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड इश्यू नहीं करने को कहा है। डिजिटल लेंडिंग कंसल्टेंट पारिजात गर्ग ने कहा, “अगर बैंक ने आरबीआई के आदेश से पहले अप्लिकेशन को प्रोसेस कर दिया है तो क्रेडिट कार्ड ग्राहक को जारी कर दिया जाएगा।” क्रेडिट कार्ड के स्टेटस के बारे में ऑनलाइन चैनल के जरिए या कस्टमर केयर एग्जिक्यूटिव से जानकारी ली जा सकती है।

मैंने 23 अप्रैल, 2024 को कोटक बैंक में सेविंग/करेंट अकाउंट ओपन करने के लिए अप्लाई किया था, मेरे अप्लिकेशन का क्या होगा?

डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स का रिव्यू करने वाले डिजिटल प्लेटफॉर्म टेक्नोफिनो के फाउंडर सुमंत मंडल ने कहा, “बैंक सेविंग अकाउंट ओपन करने के ऑनलाइन अप्लिकेशन को प्रोसेस करेगा, क्योंकि आरबीआई ने सिर्फ नए अप्लिकेशन पर रोक लगाई है।” उधर, गर्ग ने कहा कि ऐसे सभी ग्राहकों को बैंक की ब्रांच में जाकर अपने अप्लिकेशन के स्टेटस के बारे में पता कर लेना चाहिए।

मेरा कोटक महिंद्रा बैंक में सैलरी/सेविंग्स अकाउंट है। मैं पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करने वाला था। क्या मैं ऑनलाइन अप्लाई कर सकता हूं?

नहीं, आप पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई नहीं कर सकते भले ही आपका कोटक बैंक में पहले से सैलरी या सेविंग अकाउंट है। एक रिटेल बैंकर ने कहा, “लोन अकाउंट एक अलग अकाउंट होता है। यह एक नया प्रोडक्ट होगा। इसलिए आपको बैंक की ब्रांच के जरिए अप्लाई करना होगा।”

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top