Markets

कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों में गजब का खेल, बस एक दिन में ₹1,000 से 20 लाख कमाए! 71,600% तक बढ़ गया भाव

Kotak Mahindra Bank Share Price: कोटक महिंद्रा बैंक के पुट ऑप्शन में गुरुवार को बंपर तेजी आई, जो अब सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है। ऐसी ही एक पोस्ट में एक ट्रेडर्स ने एक स्क्रीनशॉट शेयर किया, जिसमें दिख रहा था कि किसी ने 24 अप्रैल को दोपहर 3.11 बजे कोटक महिंद्रा बैंक के पुट ऑप्शन के 18 लॉट का खरीदने का ऑर्डर दिया था। ट्रेडर्स ने कहा कि इस व्यक्ति ने मुश्किल से 1,000 रुपये निवेश किए होंगे और आज (गुरुवार को) 20 लाख रुपये तक की कमाई की होगी।

गुरुवार 25 अप्रैल को एक्सपायर होने वाले कोटक महिंद्रा बैंक के शॉर्ट कॉन्ट्रैक्ट्स में 104 फीसदी से 71,600 फीसदा तक का भारी उछाल देखा गया। उदाहरण के लिए, KOTAKBANK APR 1700 के PE कॉन्ट्रैक्ट का भाव बुधवार को 20 पैसे के बंद भाव से बढ़कर गुरुवार को 60 रुपये पर पहुंच गया। यह इसमें करीब 29,900 फीसदी की उछाल थी। इसी तरह KOTAKBANK APR 1660 के PE कॉन्ट्रैक्ट का भाव बुधवार के 5 पैसे के बंद भाव से उछलकर गुरुवार को 17.05 रुपये पर पहुंच गया, जो करीब 34,000 फीसदी का उछाल था।

इसके अलावा KOTAKBANK APR 1680 के PE कॉन्ट्रैक्ट का भाव बुधवार को 5 पैसे के बंद भाव से उछलकर गुरुवार को 35.85 रुपये पर पहुंच गया, जो करीब 71,600 फीसदी का बंपर उछाल था।

कोटक महिंद्रा बैंक के पुट ऑप्शन में यह उछाल भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से की गई एक कार्रवाई के बाद आया। RBI ने बैंक को ऑनलाइन चैनलों के जरिए नए ग्राहक जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगा दी है। इस कार्रवाई के बाद गुरुवार को कोटक महिंद्रा बैंक का शेयर 10 पर्सेंट से अधिक गिर गया। शुक्रवार 26 अप्रैल को कारोबार के दौरान भी कोटक महिंद्रा बैंक के करीब 2 प्रतिशत गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे।

ऑप्शन मार्केट के एक अनुभवी ट्रेडर्स ने मनीकंट्रोल को बताया कि कीमतों में यह बदलाव असामान्य लगता है, लेकिन ऐसा है नहीं। उन्होंने कहा कि बाजार बंद होने के समय में कोटक को लेकर आई बड़ी खबर और फिर उसके अगले दिन इसके शेयरों में तगड़ी गिरावट को देखते हुए इसके F&O कॉन्ट्रैक्ट में ऐसा उतार-चढ़ाव आना तय था।

उन्होंने कहा, “एक्सपायरी पर सभी ऑप्शन शून्य हो जाते हैं। इसलिए इनमें से कई ऑप्शन बुधवार को 5 पैसे और 10 पैसे पर कारोबार कर रहे होंगे। हालांकि एक्सपायरी के दिन जब इसका भाव अचानक से 10 फीसदी तक गिर गया, तो फिर इसके पुट ऑप्शंस में भारी तेजी आई।”

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top