Markets

MCX बांटेगी 8 साल का सबसे कम डिविडेंड, शेयर धड़ाम, ब्रोकरेज का ये है रुझान

MCX Share Price: एक्सचेंज और डेटा प्लेटफॉर्म मल्टी-कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया (MCX) के शेयरों में आज बिकवाली का भारी दबाव दिखा। एक तो कंपनी के नतीजे अनुमान से काफी कमजोर रहे और दूसरा ये कि कंपनी ने जितने डिविडेंड का ऐलान किया है, वह आठ साल में सबसे कम है, इनके चलते शेयर करीब 8 फीसदी ढह गए। फिलहाल BSE पर यह 4.18 फीसदी की गिरावट के साथ 3859.95 रुपये के भाव पर है। इंट्रा-डे में यह 7.77 फीसदी फिसलकर 3715.15 रुपये तक आ गया था। कंपनी के कमजोर नतीजे के चलते वैश्विक ब्रोकरेज मॉर्गन स्टैनले ने इसकी अंडरवेट रेटिंग में बदलाव नहीं किया है।

MCX कितना देगी डिविडेंड

वित्त वर्ष 2024 के लिए कंपनी ने 10 रुपये की फेस वैल्यू वाले हर शेयर के लिए 7.64 रुपये के डिविडेंड का ऐलान किया है। यह आठ साल में सबसे कम है। पिछले कुछ वर्षों से कंपनी ने कम से कम 15 रुपये के डिविडेंड का ऐलान किया था। पिछली कंपनी ने वर्ष 2016 में 10 रुपये से कम का डिविडेंड बांटा था जब इसने 6.5 रुपये के डिविडेंड का ऐलान किया था।

मार्च तिमाही में कैसी रही कंपनी की सेहत

लगातार दो तिमाही में घाटे के बाद मार्च 2024 में कंपनी मुनाफे में आई। इसे 87.8 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ और सालाना आधार पर 35 फीसदी अधिक यानी 181.1 करोड़ रुपये का रेवेन्यू हासिल हुआ। हालांकि यह एनालिस्ट्स के अनुमान से कम रहा। इसका मार्जिन सालाना आधार पर 1.6 फीसदी से उछलकर 56.3 फीसदी पर पहुंच गया।

ब्रोकरेज का क्या है रुझान

वैश्विक ब्रोकरेज फर्म मॉर्गन स्टैनले का कहना है कि मार्च 2024 तिमाही में कंपनी शुद्ध मुनाफा अनुमान से कम रहा और इसमें तेजी से गिरावट आई। इसके अलावा ऑपरेटिंग रेवेन्यू भी अनुमान से काफी कम रहा। इसके अलावा कंपनी की लागत अनुमान से अधिक रही। इसके चलते ब्रोकरेज फर्म ने 2085 रुपये के टारगेट प्राइस पर इसकी अंडरवेट रेटिंग को बरकरार रखा है। यह टारगेट मौजूदा लेवल से करीब 46 फीसदी डाउनसाइड है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top