Markets

Buzzing Stocks: कोटक महिंद्रा बैंक से लेकर HUL तक, आज इंट्राडे में इन 10 शेयरों पर रखें नजर

Buzzing Stocks in News: बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी के आज 25 अप्रैल को लाल निशान में खुलने की उम्मीद है। गिफ्ट निफ्टी से मिल रहे संकेतों के मुताबिक, निफ्टी इंडेक्स करीब 61.50 अंकों की गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत कर सकता है। इस बीच आइए उन 10 शेयरों पर एक नजर डालते हैं, जिनमें आज खबरों के दम पर सबसे अधिक हलचल देखने को मिल सकती है। इन शेयरों में हिंदुस्तान यूनिलीवर से लेकर एसबीआई और कोटक महिंद्रा बैंक तक शामिल है।

1. आज इन कंपनियों के आएंगे नतीजे

बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक, नेस्ले इंडिया, टेक महिंद्रा, वेदांता, एसीसी, एलएंडटी टेक्नोलॉजी सर्विसेज, एएवीएएस फाइनेंसर्स, कोरोमंडल इंटरनेशनल, साइएंट, ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज, हिमाद्रि स्पेशलिटी केमिकल, लौरस लैब्स, एमफैसिस, ओलेट्रा ग्रीनटेक, शेफ़लर भारत, टानला प्लेटफॉर्म्स, टाटा टेलीसर्विसेज (महाराष्ट्र), यूटीआई एसेट मैनेजमेंट कंपनी और जेनसर टेक्नोलॉजीज आज 25 अप्रैल को अपने मार्च तिमाही के नतीजे जारी करेंगी।

2. हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL)

 

दिग्गज FMCG कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर का शुद्ध मुनाफा मार्च तिमाही में 1.53 प्रतिशत घटकर 2,561 करोड़ रुपये रहा। कंपनी को एक साल पहले इसी तिमाही में 2,601 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था। HUL की कुल बिक्री लगभग स्थिर होकर 15,013 करोड़ रुपये रही। वहीं कुल खर्च मार्च तिमाही में 1.15 प्रतिशत बढ़कर 12,100 करोड़ रुपये हो गया, जो एक साल पहले 11,962 करोड़ रुपये था।

3. कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank)

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंक को ऑनलाइन और मोबाइल बैकिंग के जरिए नए कस्टमर जोड़ने से रोक दिया है। इसके अलावा नए क्रेडिट जारी करने को लेकर भी बैंक पर रोक लगाई गई है। RBI ने कोटक महिंद्रा बैंक के टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म में सुपरविजन से जुड़ी चिंताओं का हवाला देते हुए यह रोक लगाई है

4. आईटीसी (ITC)

कंपनी ने कहा कि आईटीसी और आईटीसी होटल्स के बीच अरेंजमेंट की प्रस्तावित योजना पर विचार करने के लिए आगामी 6 जून को शेयरधारकों की बैठक बुलाई गई है। यह बैठक इलेक्ट्रॉनिक मोड के जरिए होगी।

5. मैक्रोटेक डेवलपर्स (Macrotech Developers)

रियल एस्टेट कंपनी मैक्रोटेक डेवलपर्स का मार्च तिमाही में शुद्ध मुनाफा 11 प्रतिशत की गिरावट के साथ 665.5 करोड़ रुपये रहा। हालांकि कंपनी का पूरे वित्त वर्ष 2023-24 में शुद्ध लाभ सालाना आधार पर तीन गुना होकर 1,549.1 करोड़ रुपये हो गया। वहीं कंपनी का कुल रेवेन्यू मार्च तिमाही में बढ़कर 4,083.9 करोड़ रुपये हो गया, जो पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 3,271.7 करोड़ रुपये था।

6. डेल्हीवरी (Delhivery)

कनाडा पेंशन प्लान इन्वेस्टमेंट बोर्ड (CPPIB) ने बुधवार को खुले बाजार में लेनदेन के जरिए लॉजिस्टिक कंपनी डेल्हीवरी में 2.8 प्रतिशत हिस्सेदारी 908 करोड़ रुपये में बेच दी। CPPIB ने 2,04,50,000 शेयर बेचे और यह बिक्री औसतन 444.30 रुपये प्रति शेयर पर हुई। इस लेनदेन के बाद डेल्हीवरी में CPPIB की शेयरधारिता 5.96 प्रतिशत से घटकर 3.16 प्रतिशत रह गई है।

7. एक्सिस बैंक (Axis Bank)

एक्सिस बैंक ने वित्त वर्ष 2024 की मार्च तिमाही में 7,130 करोड़ रुपये का स्टैंडअलोन मुनाफा दर्ज किया है, जबकि एक साल पहले इसी तिमाही में बैंक 5,728.4 करोड़ रुपये के घाटे में रही थी। बैंक का नेट इंटरेस्ट इनकम (NII) मार्च तिमाही में सालाना आधार पर 11.5 फीसदी बढ़कर 13,089 करोड़ रुपये रहा। वहीं नेट इंटरेस्ट मार्जिन बढ़कर 4.06 फीसदी हो गया।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top