Markets

Vodafone Idea को मिली फंडिंग से देश का टेलीकॉम मार्केट होगा मजबूत, 5G मार्केट में कंपनी के पास अभी भी मौका: एनालिस्ट्स

Moneycontrol - Hindi Business News

वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) का 18,000 करोड़ रुपये का फॉलो-ऑन पब्लिक (FPO) ऑफर पूरी तरह सब्सक्राइब हो चुका है। इसके अलावा कंपनी अभी अन्य स्रोतों से भी करीब 27,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना में है। मार्केट एनालिस्ट्स का कहना है कि इस फंडिंग से वोडाफोन आइडिया को रिलायंस जियो (Reliance Jio) और भारती एयरटेल (Bharti Airtel) के साथ मुकाबला करने का पर्याप्त ताकत मिलेगी। साथ ही यह भी सुनिश्चित हो सकेगा कि देश के टेलीकॉम मार्केट में त्रिकोणीय मुकाबला जारी रहे। उन्होंने कहा कि वोडाफोन आइडिया ने इस फंडिंग से 4G और 5G नेटवर्क के विस्तार की योजना बनाई है। इसके कंपनी को सब्सक्राइबर्स की संख्या में लगातार जारी गिरावट को रोकने में मदद मिलेगी और प्राथमिकता वाले मार्केट में अधिक भुगतान करने वाले कस्टमर्स को खुद के साथ जोड़े रखने में मदद मिलेगी।

एनालिस्ट्स का यह भी मानना है कि वोडाफोन आइडिया को 5G मार्केट में देरी से एंट्री करने से भी फायदा हो सकता है। इसके पास अपने बड़े प्रतिद्वंद्वियों के अनुभवों से सीखने का मौका है जो पहले ही पूरे भारत में 5G नेटवर्क शुरू कर चुके हैं।

एनालिसिस मेसन के प्रिंसिपल अश्विंदर सेठी ने बताया, “FPO और फंड जुटाने की दूसरी योजनाओं के साथ वोडाफोन आइडिया को शॉर्ट से मीडियम अवधि में जियो और एयरटेल के साथ कॉम्पिटीशन करने के लिए पर्याप्त ताकत मिलेगी। साथ ही भारतीय मोबाइल मार्केट के त्रिकोणीय बने रहने में मदद मिलेगी, जिससे कॉम्पिटीशन बना रहेगा और कंपनियों में ग्राहकों को एक दूसरे बेहतर ऑफर करने की होड़ रहेगी।”

वोडाफोन आइडिया का FPO आखिरी दिन 6.36 गुना सब्सक्रिप्शन के साथ बंद हुआ। निवेशकों ने करीब 8,011.80 करोड़ के इक्विटी शेयर के लिए बोलिया लगाईं। FPO के जरिए, टेलीकॉम कंपनी ने 1,260 करोड़ शेयरों को बिक्री के लिए रखा था। FPO से कंपनी को 18,000 करोड़ रुपये की पूंजी मिलेगी। वोडाफोन आइडिया ने विभिन्न स्रोतों से 45,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई है। यह FPO भी इसी योजना का हिस्सा है।

ComFirst Consulting के फाउंडर,महेश उप्पल ने कहा कि बाजार में कॉम्पिटीशन बनाए रखना “निस्संदेह” सबसे जरूरी है। सरकार ने भी हमेशा सिर्फ 2 कंपनियों के दबदबे वाले बाजार के खिलाफ अपना रुख जाहिर किया है। उप्पल ने कहा, “कोई भी सरकार यह नहीं चाहेगी कि वोडाफोन आइडिया जैसी बड़ी और हाई-प्रोफाइल कंपनी का पतन हो, जिसका ग्राहक बेस BSNL से दोगुना है और जिसके लगभग 22 करोड़ ग्राहक हैं। वोडाफोन आइडिया लंबे समय तक रहने वाली है।”

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top