Markets

United Breweries के शेयरों में 10% की जोरदार तेजी, मार्च तिमाही में 20% बढ़ी बीयर कंपनी की बिक्री

United Breweries Share Price: बीयर बनाने वाली कंपनी यूनाइटेड ब्रुअरीज की बिक्री वित्त वर्ष 2024 की मार्च तिमाही में 20 प्रतिशत बढ़ी है। इस खबर के बाद बुधवार को इसके शेयरों का भाव एक झटके में 10 फीसदी बढ़ गया। बीयर कंपनी ने मार्च तिमाही को लेकर जारी एक बिजनेस अपडेट में बताया कि भारत में उसका शुद्ध रेवेन्यू मार्च तिमाही के दौरान ऑर्गेनिक रूप से 20 प्रतिशत बढ़ा है। कंपनी ने कहा कि उसे कीमतों में बढ़ोतरी और अधिक बिक्री के चलते अपना रेवेन्यू बढ़ाने में मदद मिली है। कंपनी ने बताया कि मार्च तिमाही में उसका वॉल्यूम 10 से 15 फीसदी के बीच रहा।

वहीं किंगफिशर अल्ट्रा और हेनिकेन सिल्वर की अधिक मांग के चलते प्रीमियम सेगमेंट की वॉल्यूम ग्रोथ 15 से 20 फीसदी के बीच रही। इसके अलावा कंपनी ने बीते 8 मार्च को, इंटरनेशनल महिला दिवस के मौके पर ‘क्वीनफिशर (Queenfisher)’ नाम से एक नया बीयर भी लॉन्च किया।

यूनाइटेड ब्रुअरीज की पैरेंट कंपनी की बात करें, तो Heniken NV की बीयर वॉल्यूम मार्च तिमाही में 4.7 फीसदी बढ़ी है। वहीं प्रीमियम सेगमेंट का बीयर वॉल्यूम 7.3 फीसदी बढ़ा।

 

Heniken NV ने एक बयान में कहा, “बीयर वॉल्यूम ऑर्गेनिक तरीके से 4.7 फीसदी बढ़ा है। कंपीनी ने सभी इलाकों में ग्रोथ दर्ज की है। तिमाही आधार पर भी कंपनी का बिजनेस बेहतर हुआ। खासतौर से अमेरिका और यूरोप में इस साल मार्च तिमाही में ईस्टर पढ़ने का लाभ मिला। वहीं अफ्रीका, मिडिल ईस्ट और एशिया पैसिफिक में भी कंपनी की ग्रोथ संतोषजनक रही।”

यूनाइटेड ब्रुअरीज के शेयर, बुधवार को NSE पर 10 फीसदी की तेजी के साथ 2,046.20 रुपये के भाव पर बंद हुए। साल 2024 की शुरुआत से अबतक कंपनी के शेयरों में करीब 14.14 फीसदी की तेजी आ चुकी है। वहीं पिछले एक साल में इसने अपने निवेशकों को करीब 40 फीसदी का रिटर्न दिया है।

बता दें कि यूनाइटेड ब्रुअरीज, हेनिकेन ग्रुप का हिस्सा है और यह भारत की सबसे बड़ी बीयर कंपनी है। बीयर के अलावा कंपनी नॉन-अल्कोहलिक बेवरेजेस, पानी और सोडा का भी उत्पादन करती है। इसके बीयर पोर्टफोलियो में किंगफिशर स्ट्रॉन्ग, किंगफिशर प्रीमियम, किंगफिशर अल्ट्रा, किंगफिशर अल्ट्रा मैक्स, किंगफिशर अल्ट्रा विटबियर, किंगफिशर स्टॉर्म, हेनिकेन, हेनिकेन सिल्वर, अम्स्टेल और हेनेकेन 0.0 जैसे कई बड़े लोकप्रिय ब्रांड हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top