Markets

बैंक शेयर बाजार की तेजी को करेंगे लीड, अब ऑटो शेयरों की घटेगी रफ्तार : ज्योतिवर्धन जयपुरिया

बिग मार्केट वॉइस में मार्केट फंडामेंटल पर चर्चा के लिए सीएनबीसी-आवाज के साथ रहे वैलेंटिस एडवाइजर्स (Valentis Advisors) के फाउंडर और MD ज्योतिवर्धन जयपुरिया। इक्विटी मार्केट में करीब 4 दशक का तजुर्बा रखने वाले ज्योतिवर्धन जयपुरिया देश के टॉप स्ट्रैटेजिस्ट में गिने जाते हैं। ज्योतिवर्धन जयपुरिया 21 साल तक डीएसपी मेरिल लिंच (DSP Merrill Lynch) से जुड़े रहे हैं। इन्होंने डीएसपी मेरिल लिंच की रिसर्च टीम को लीड किया है। इसके अलावा इन्होंने 8 साल तक ICICI के साथ भी काम किया है। ज्योतिवर्धन ने IIM अहमदाबाद से MBA की डिग्री हासिल की है। आइये जानते हैं कि वे इस समय कहां निवेश के मौके देख रहे हैं।

लार्ज कैप में इस साल 10-11 फीसदी से ज्यादा के रिटर्न की उम्मीद नहीं

ज्योतिवर्धन ने बाजार पर बात करते हुए कहा कि कोविड के बाद कंपनियों की अर्निंग्स में काफी अच्छी ग्रोथ देखने को मिली थी। इसके अलावा अब भारत में लोग फिक्स्ड डिपॉजिट से थोड़े-थोड़े पैसे निकाल कर इक्विटी में डाल रहे हैं। इसी वजह से एफआईआई की बिकवाली के बावजूद बाजार में बड़ी गिरावट नहीं आई है। लेकिन समय दिक्कत ये है कि बाजार में वैल्यूएशन सस्ता नहीं है। ऐसे में मार्जिन ऑफ सेफ्टी काफी कम हो गई है। हालांकि अर्निंग्स के अच्छे रहने की उम्मीद है। ऐसे में हमें लार्ज कैप में 10-11 फीसदी से ज्यादा के रिटर्न की उम्मीद नहीं है।

बाजार में बढ़ेगी वैलेटिलिटी, बैंक शेयर तेजी को करेंगे लीड

ज्योतिवर्धन का मानना है कि पिछले 3 साल में जितने रिटर्न मिले हैं उतने रिटर्न इस साल नहीं मिलेंगे। इस साल बाजार में वैलेटिलिटी भी बढ़ेगी। लार्जकैप से ज्यादा उतार-चढ़ाव मिड-स्मॉल में रहेगा। बाजार में कंसेलीडेशन का फेज आ गया है। ऑटो शेयर काफी भाग चुके हैं। अब आगे इनकी रफ्तार घटेगी। इनमें बहुत ग्रोथ की उम्मीद नहीं दिख रही है। इस समय बैंक शेयर अच्छे दिख रहे हैं। पिछले 1-2 साल से इन पर दबाव रहा है। लेकिन अब बैंकों के वैल्यूशन अच्छे दिख रहे हैं। यहां से इनमें तेजी आ सकती है। बैंक शेयर तेजी को लीड कर सकते हैं। लार्ज कैप की तुलना में सेकेंड लेवल सरकारी और प्राइवेट बैंक ज्यादा अच्छे दिख रहे हैं।

US जेनेरिक फार्मा कंपनियों में एक्शन बढ़ेगा

ज्योतिवर्धन जयपुरिया को फार्म सेक्टर भी अच्छा नजर आ रहा है। उनका कहना है कि US जेनेरिक फार्मा कंपनियों में एक्शन बढ़ेगा। 1-2 साल में इनकी अर्निग्स में ग्रोथ देखने को मिलेगी। जिसकी वजह से इनकी शेयर प्राइस बढ़ सकती है। मेटल स्पेस में ज्योति की मुनाफावसूली की सलाह है। उनका चीन में करेंसी डीवैल्यूएशन के आसार हैं। इसका मेटल प्राइस पर असर संभव है। एफएमसीजी पर अपनी राय देते हुए ज्योतिवर्धन ने कहा कि FMCG के वैल्युएशन अभी सस्ते नहीं हैं है। बाजार में खेलने के लिए FMCG से बेहतर विकल्प हैं।

टेलीकॉम में अब ढाई की जगह होंगे तीन प्लेयर

टेलीकॉम सेक्टर पर बात करते हुए ज्योतिवर्धन जयपुरिया ने कहा कि टेलीकॉम में अब ढाई की जगह तीन प्लेयर होंगे। इस सेक्टर में अगले एक से डेढ़ साल में टैरिफ में बढ़ते देखने के मिलेगी जिससे टेलीकॉम शेयरों के भाव बढ़ते दिख सकते हैं।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top