Business

कोटक महिंद्रा बैंक को झटका, RBI ने ऑनलाइन नए कस्टमर्स जोड़ने से रोका, क्रेडिट कार्ड जारी करने पर भी लगी रोक

कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) को बड़ा झटका लगा है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंक को ऑनलाइन और मोबाइल बैकिंग के जरिए नए कस्टमर जोड़ने से रोक दिया है। इसके अलावा नए क्रेडिट जारी करने को लेकर भी बैंक पर रोक लगाई गई है। RBI ने कोटक महिंद्रा बैंक के टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म में सुपरविजन से जुड़ी चिंताओं का हवाला देते हुए यह रोक लगाई है। केंद्रीय बैंक ने कहा कि यह कार्रवाई पिछले 2 साल के दौरान बैंक के आईटी सिस्टम्स की जांच करने के बाद की गई है।

RBI ने कहा कि प्रतिबंध का बैंक के मौजूदा ग्राहकों पर कोई असर नहीं पड़ेगा और कोटक अपने क्रेडिट कार्ड ग्राहकों सहित सभी मौजूदा ग्राहकों को सेवाएं देना जारी रख सकता है। हालांकि इस कार्रवाई से कोटक महिंद्रा बैंक के नए ग्राहकों के जुड़ने की संख्या पर असर पड़ सकता है। नए खाते खोलने का एक अहम हिस्सा ऑनलाइन और मोबाइल चैनल के जरिए होता है।

साथ ही, RBI की कार्रवाई कोटक महिंद्रा बैंक के क्रेडिट कार्ड कारोबार के लिए भी बुरी खबर है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर केंद्रीय बैंक के प्रतिबंध से कोटक के को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड सौदों पर भी असर पड़ सकता है।

RBI ने एक बयान में कहा, “साल 2022 और 2023 के दौरान रिजर्व बैंक ने बैंक के आईटी सिस्टम्स की जांच की। जांच के दौरान कुछ हमने कुछ अहम चिताएं नोट की, जिसे बैंक व्यापक तरीके से और समयबद्ध तरीके से दूर करने में लगातार विफल रहा। इसी के बाद यह कार्रवाई की गई है।” RBI ने कहा कि वह पिछले 2 सालों के दौरान इन चिंताओं को दूर करने के लिए बैंक के शीर्ष-स्तर के आधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में रहा, ताकि इसके IT सिस्टम के लचीलेपन को मजबूत किया जा सकते हैं। हालांकि इन सभी कवायद के नतीजे संतोषजनक नहीं रहे।

इस बीच कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर बुधवार को 1.65 फीसदी की तेजी के साथ 1,842.95 रुपये के भाव पर बंद हुए। साल 2024 की शुरुआत से अबतक बैंक के शेयरों में करीब 3.47 फीसदी की गिरावट आई है। वहीं पिछले एक साल में इसके शेयरों का भाव 2.45 फीसदी कमजोर हुआ है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top