Markets

Nifty IT Index पर है निवेशकों का फोकस, इंफोसिस का हुआ सबसे ज्यादा वेटेज, ये कंपनी पहुंची दूसरे पायदान पर

Moneycontrol - Hindi Business News

Nifty IT: शेयर बाजार में काफी हलचल बनी हुई है। वहीं शेयर बाजार में आज के कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी हरे निशान में कारोबार करते हुए देखने को मिले हैं। इसके साथ ही कई स्टॉक्स भी हरे निशान में कारोबार करते हुए देखे गए। इसके साथ ही कई इंडेक्स ने आज 22 अप्रैल को बेहतर परफॉर्म किया है। इसमें निफ्टी आईटी इंडेक्स भी शामिल है। वहीं निफ्टी आईटी इंडेक्स में इंफोसिस अब सबसे आगे निकल चुका है और इंडेक्स में सबसे दमदार स्टॉक बना हुआ है।

इन पर फोकस

आईटी शेयर पर फोकस बना हुआ हैं क्योंकि शीर्ष भारतीय सॉफ्टवेयर कंपनियों टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS), इंफोसिस, विप्रो और पर्सिस्टेंट सिस्टम्स ने अपने चौथी तिमाही के नतीजे घोषित कर दिए हैं। आईटी शेयरों के प्रदर्शन को मापने वाला बेंचमार्क निफ्टी आईटी इंडेक्स साल 2024 में अब तक कोई रिटर्न देने में विफल रहा है।

निफ्टी आईटी इंडेक्स में पिछले एक साल में 24% से अधिक की बढ़ोतरी हुई है। इंडेक्स को सॉफ्टवेयर डेवलेपमेंट, हार्डवेयर, आईटी इंफ्रा आदि जैसी गतिविधियों में लगी कंपनियों के व्यवहार को प्रतिबिंबित करने के लिए डिजाइन किया गया है। यह भारतीय आईटी कंपनियों के प्रदर्शन को कैप्चर करता है और इसमें नेशनल स्टॉक एक्सचेंज NSE पर लिस्ट 10 कंपनियां शामिल हैं।

इनका है सबसे ज्यादा हिस्सा

इंडेक्स के बारे में ध्यान देने लायक एक महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि भारत की दूसरी सबसे बड़ी आईटी सेवा कंपनी इंफोसिस का निफ्टी आईटी इंडेक्स में सबसे ज्यादा हिस्सा है। टीसीएस, जिसे भारत की सबसे बड़ी आईटी सेक्टर कंपनी के रूप में स्थान दिया गया है, निफ्टी आईटी इंडेक्स में इंफोसिस से कम हिस्सा रखती है।

इतना है प्रतिशत

निफ्टी आईटी इंडेक्स के घटकों में इंफोसिस के शेयरों का हिस्सा सबसे अधिक 26.80% है, इसके बाद टीसीएस के शेयरों का इंडेक्स में 24.86% हिस्सा है। NSE इंडेक्स के मुताबिक निफ्टी आईटी इंडेक्स में एचसीएल टेक्नोलॉजीज का वेटेज 10.34% है, जबकि टेक महिंद्रा और विप्रो का वेटेज क्रमश: 9.97% और 8.52% है।

ये भी शामिल

इंडेक्स के अन्य स्टॉक्स में 5.7% वेटेज के साथ LTIMindtree, 5.17% पर परसिस्टेंट सिस्टम्स, 4.24% पर कोफोर्ज, 2.50% पर एमफैसिस और 1.90% वेटेज के साथ L&T टेक्नोलॉजी सर्विसेज शामिल हैं। वहीं निफ्टी आईटी इंडेक्स का रिबैलेंस 6 महीने में मार्च और सितंबर के आखिरी वर्किंग दिन पर किया जाता है।

कई स्टॉक्स में गिरावट

वहीं इस इंडेक्स में शामिल कई स्टॉक्स में गिरावट देखने को मिली है। इंफोसिस के शेयर की कीमत लगभग 8% गिर गई, जबकि टीसीएस के शेयर केवल 1.3% YTD ऊपर हैं। एचसीएल टेक के शेयर YTD पर स्थिर हैं और तीन महीनों में 5% से अधिक नीचे हैं। विप्रो के शेयर की कीमत में 2% YTD की गिरावट आई है। वहीं आईटी कंपनियों ने अब तक मार्च तिमाही के लिए लगातार प्रतिकूल परिस्थितियों के बीच धीमी वृद्धि के साथ स्थिर-से-कमजोर आय की सूचना दी है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top