Markets

Tips Industries के शेयर हुए आज से एक्स-डेट, कंपनी ₹37.2 करोड़ के स्टॉक को खरीद रही वापस

Moneycontrol - Hindi Business News

Tips Industries Share Buyback: टिप्स इंडस्ट्रीज के शेयर सोमवार 22 अप्रैल को गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। कंपनी के शेयरों में यह दबाव ऐसे दिन देखा, जब वे आज से शेयर बायबैक (share buyback) के लिए एक्स-डेट के तौर पर कारोबार कर रहे हैं। म्यूजिल लेबल बनाने वाली कंपनी टिप्स इंडस्ट्रीज ने बीते 28 फरवरी को 37.2 करोड़ रुपये के शेयर बायबैक का ऐलान किया था। कंपनी ने कहा था कि वह इन शेयरों को 625 रुपये प्रति शेयर के भाव पर वापस खरीदेगी, जो उसके तबके भाव से करीब 21.3 फीसदी अधिक था।

बता दें कि शेयर बायबैक के जरिए कंपनियां, बाजार से अपने ही शेयर को वापस खरीदती हैं। आमतौर पर शेयरधारकों को बाजार भाव से अधिक पैसे देकर यह शेयर खरीदा जाता है। कंपनियां ऐसा इसलिए करती हैं ताकि बाजार में उनके उपलब्ध शेयरों की संख्या कम हो सके।

टिप्स इंडस्ट्रीज के बोर्ड ने शेयर बायबैक के लिए 22 अप्रैल को रिकॉर्ड डेट (Record Date) तय किया था। शेयर बायबैक की प्रक्रिया में भाग लेने के योग्य शेयरधारकों की पहचान करने के रिकॉर्ड डेट तय किया गया था। इसके साथ ही टिप्स इंडस्ट्रीज के शेयर आज से एक्स-डेट हो गए। यानी आज से टिप्स इंडस्ट्रीज के शेयर खरीदने वाले शेयरधारक, इसके शेयर बायबैक प्रोग्राम में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

सुबह 11 बजे के करीब, टिप्स इंडस्ट्रीज के शेयर 0.09% की गिरावट के साथ 463.80 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहा था। हालांकि साल 2024 में अबतक टिप्स इंडस्ट्री के शेयरों में करीब 31 फीसदी की तेजी आ चुकी है। वहीं पिछले एक साल में इसने 200 फीसदी से अधिक का मल्टीबैगर रिटर्न दिया है।

टिप्स इंडस्ट्रीज ने बताया कि उसके बोर्ड ने 1 रुपये फेस वैल्यू वाले 5.95 लाख शेयरों का वापस खरीदने यानी शेयर बायबैक करने का फैसला किया है। दिसंबर तिमाही में टिप्स इंडस्ट्रीज का शुद्ध मुनाफा सालाना आधार पर 72 फीसदी बढ़कर 35 करोड़ रुपये रहा। वहीं इसका रेवेन्यू 27 फीसदी बढ़कर 65 करोड़ रुपये रहा।

कंपनी अपने रेवेन्यू का 76 प्रतिशत डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए कमाती है। इसके अलावा Youtube, Apple, Spotify, JioSaavn, Sony Music पब्लिशिंग, वार्नर म्यूजिक ग्रुप और प्राइम म्यूजिक के साथ इसकी कई साझेदारियां हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top