India

UP Loksabha Election: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में करोड़पतियों का दबदबा, टॉप पर हैं BJP सांसद हेमा मालिनी

Moneycontrol - Hindi Business News

UP Loksabha Election 2024: उत्तर प्रदेश में चल रहे लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections 2024) में, दूसरे चरण में संसदीय सीटों के लिए कई बड़े अमीर उम्मीदवार मैदान में हैं, जिससे पैसे और राजनीति के बीच सांठगांठ को लेकर एक चिंता बढ़ जाती है। इस चरण में उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर चुनाव होना है। ये सीट हैं- अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलन्दशहर, अलीगढ़ और मथुरा, जहां से 42 करोड़पति उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की तरफ से जुटाए गए डेटा ने काफी कुछ पता चलता है। चुनाव लड़ रहे 91 उम्मीदवारों में से 46 प्रतिशत की पहचान करोड़पति के रूप में की गई है। इसके अलावा 18 उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं, जो कुल उम्मीदवारों का लगभग 20 प्रतिशत है।

हेमा मालिनी हैं सबसे अमीर

पैसे का असर आपराधिकता के दायरे से परे तक फैला हुआ है। कांग्रेस के तीन उम्मीदवारों को छोड़कर, प्रमुख दलों- BSP, BJP, SP, जय हिंद नेशनल पार्टी और समाज विकास क्रांति पार्टी के उम्मीदवार करोड़पति हैं।

मथुरा संसदीय क्षेत्र से लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ रही भारतीय जनता पार्टी (BJP) की उम्मीदवार हेमा मालिनी ने लगभग 297 करोड़ रुपए की संपत्ति घोषित की है, जो पिछले 5 सालों में लगभग 15% बढ़ी है।

इसमें से 129 करोड़ रुपए की संपत्ति उनके नाम पर दर्ज है, जबकि 168 करोड़ रुपए की संपत्ति उनके पति धर्मेंद्र के नाम पर है।

2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान घोषित संपत्ति की तुलना से पता चलता है कि पिछले पांच सालों में हेमा की संपत्ति में 48 करोड़ रुपए की बढ़ोतरी हुई है, क्योंकि पिछले चुनाव के दौरान उन्होंने 249 करोड़ रुपए की संपत्ति घोषित की थी।

हेमा मालिनी के बाद अलीगढ़ से बीजेपी के सतीश कुमार गौतम हैं, जिनकी संपत्ति 16 करोड़ रुपए है, और मेरठ से BSP के देवव्रत त्यागी हैं, जिनकी संपत्ति लगभग 5 करोड़ रुपए है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top