मोबाइल फोन की बैटरी खत्म होने से कैसे बचाये – mobile phone ki battery kaise bachaye

मोबाइल फोन की बैटरी कैसे बचाये : दोस्तों सभी मोबाइल फोन की बैटरी लाइफ खराब होने के कारण सभी यूजर परेशान रहते है। उनके पास कौनसा भी मोबाइल क्यों न हो यह परेशानी सामने जरूरत आती है। उनके पास कितना भी बड़ा मोबाइल क्यों न हो। क्योकि कुछ महीने तक मोबाइल की बैटरी अच्छी चलती है परंतु कुछ समय यह परेशानी सामने आ जाती है। आज की पोस्ट बैटरी लाइफ बढ़ाने के ऊपर ही है। आप इस पोस्ट को पूरी और ध्यान से पढ़े। क्योकि आपके लिये यह जानकारी बहुत काम आने वाली है। और हम जो तरीका बता रहे जिससे आप अपना मोबाइल की बैटरी को लंबे समय तक चला सकते है।
आप मोबाइल की बैटरी को कभी भी नही बढ़ा सकते हो आप सिर्फ मोबाइल की बैटरी (mobile phone ki battery) को बचा सकते हो।
मोबाइल बैटरी
Brightness हमेशा कम रखें : मोबाइल की बैटरी को सबसे ज्यादा खत्म करती है उसमें मोबाइल की Brightness बहुत बड़ा हिस्सा है। ज्यादाकर को सभी को ज्यादा चमकने वाली स्क्रीन पसन्द हो पर यह मोबाइल बैटरी के लिये बहुत नुकशानदायक है। आप अपने मोबाइल की Brightness जरूरत के अनुसार सेट करे। यदि आप को धुप में जाना है तो Brightness बढ़ा ले। फिर छाया में आने के बाद Brightness को कम कर दे। जिससे आपकी बैटरी बहुत अच्छी चलेगी। mobile ki battery jaldi khatam नही होगी।

Hotspot को कम इस्तेमाल करे : वर्तमान में यह देखा गया है। कि अभी अपने मोबाइल में हॉटस्पॉट का इस्तेमाल कर रहे है। जिसमे जिनके पास जियो सिम हे वो तो ख़ास इस hotspot का इस्तेमाल करते है। वो अपने सिम का बैलेंस से सभी को नेट चलाने के लिये hotspot चालू करते है। mobile phone की बैटरी को बचाने के लिये hotspot पर बहुत ध्यान रखे। यह hotspot battery को कम करने में सबसे ज्यादा प्रतिशत होता है।

बैटरी को Overcharg ना करें : अकसर यह देखा जाता है कि बहुत से लोग ऐसे होते है जो night में मोबाइल फोन को charge पर लगा देते है। और सुबह हटाते हे जिसके कारण मोबाइल की बैटरी को कमजोर करता है।
यदि आप भी बिलकुल इस करते हो तो आज ही इसे बंद करे। जो मोबाइल फोन को overcharge करते हे उनके मोबाइल की बैटरी फटने जैसे दुर्घटना की आशंका रहती है। इसलिए कभी भी battery को overcharge ना करें।

हैंडसेट के साथ मिलने वाले charger से ही charge करें : आप जब मोबाइल खरीदते हो तो साथ में जो चार्जर मिलता है उसे ही मोबाइल चार्ज करे। यह चार्ज ठीक उसी मोबाइल के लिये बना होता है। दूसरे चार्जर का use करने से android phone ki battery life पर बुरा प्रभाव पड़ता है। जिससे मोबाइल की बैटरी खराब होने की आशंका रहती है।


Power Saver Mode का use करें : वर्तमान में जो smartphones खरीदते हे तो battery saver को हमेशा चालू करे। क्योकि यह भी मोबाइल में ज्यादा बैटरी खर्च होती है उसे बचाता है। अगर आप मोबाइल हैंडसेट में power saver mode supported on रखते हो तो android phone की battery life increase कर सकते है

Intenet Data को use करने के बाद off करे : यह तो आप भी जानते हो सबके पास जियो सिम हे जिसमे इन्टरनेट की बहुत ही अच्छी सुविधा देती है। जिसके कारण सस्ता इन्टरनेट मिलने के कारण 24 घण्टे इन्टरनेट चालू रखते है। इस कारण भी मोबाइल फ़ोन में बैटरी लाइफ खत्म होने का मुख्य कारण बन रहा है। यदि आप भी बिलकुल ऐसा करते हो तो इसे करना बंद करे। क्योकि जब मोबाइल में इंटरनेट चालू रहता है जब background ने कई apps चलते रहते है। जो mobile की बैटरी खत्म करता रहता है। इसलिय जब इन्टरनेट चलाना हे जब ही नेट चलाये फिर इसे off कर दे।

GPS को ऑफ रखे : यह तो सबको पता है gps मोबाइल में बहुत ही कम काम आता है और बहुत से ऐसे हे उनके gps कुछ काम ही नही आता है जब भी जीपीएस न रहता है इसलिय आप बैटरी को खर्च करता रहता है। इसलिय आप जीपीएस ऑफ रखे। आप gps को setting>security & location में जाइये। यहाँ आपको GPS enable या disable का ऑप्शन मिलेगा। वहाँ से बंद कर सकते हो।

Multitasking को समय समय पर में close करते रहे : हम जब मोबाइल चलते हे तो हम कई apps चला लेते है। जिसको हम close करना भूल जाते हे या close नही करते है। जब हम मोबाइल को नही चलाते हे जब भी यह apps आपके चलते रहते है। इसलिय आपका पूरा काम हो जाने के बाद apps को close करते रहल। यह भी आपके मोबाइल की बैटरी को बचाता है।

ज्यादा battery power लेने वाले apps को remove करें : android mobile में बहुत से ऐसे apps होते है जो background में चलते रहते है और अपना काम करते रहते है। आप उन्हें remove या stop करे। आप के कौनसे apps कितनी बैटरी ले रहे हो वो चेक भी कर सकते हो। यह चेक करने के लिये setting > about phone या about device > battery सेक्शन में जाइये। आपको यहाँ सभी जानकारी मिल जायेगा कि कौन सा applications कितना बैटरी खर्च कर रहा है। इसे आप remove/stop करके Battery life increase कर सकते है।

Wi-Fi और Bluetooth को off रखे : यदि आप wi-fi और bluetooth का उपयोग करते हो तो यह भी आपकी बैटरी को ज्यादा खत्म करते है। आप इन्हें कम से कम इस्तेमाल करे। और इस्तेमाल करने के बाद इन्हें जरूर बन्द करे। जिससे आप अपनी बैटरी की को सेव कर सकते हो। जिससे आपकी मोबाइल की battery life और ज्यादा हो जाती है।

प्रश्न मेरी मोबाइल की बैटरी फूल जाती है यह कैसे हुआ।
उत्तर आप अपने मोबाइल को समय से ज्यादा चार्ज लगाते हो। मोबाइल कम चार्ज लगाये
प्रश्न मोबाइल को दूसरे मोबाइल से चार्जर क्यों नही लगाना चाहिये
उत्तर सभी मोबाइल की बैटरी अलग अलग होती है और चार्जर अलग अलग होते है। सभी चार्जर की पावर अलग अलग होती है।
प्रश्न एक मोबाइल की बैटरी ज्यादा से ज्यादा कितने समय तक चल सकती है।
उत्तर बैटरी ज्यादा से ज्यादा 2 साल चलती है। इसके बाद नयी बैटरी लेनी होती है।
प्रश्न मोबाइल कितने समय में चार्ज हो जाता है।
उत्तर मोबाइल ज्यादा से ज्यादा 3 घण्टे में चार्ज हो जाता है।

आपको मोबाइल फोन की बैटरी को कैसे जल्दी खत्म होने से कैसे बचाये यह जानकारी कैसे लगी। हमे कमेंट करते जरूर बताये। यदि और कुछ जानकारी प्राप्त करनी है तो वो भी प्रश्न पूछे।

Updated: 09/08/2018 — 1:05 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

in hindi © 2018 Frontier Theme