मार्कशीट पर लोन कैसे मिलता है Marksheet Loan hindi

मार्कशीट पर लोन कैसे मिलता है

Marksheet Loan : अगर आप मार्कशीट लोन लेना चाहते हो तो आपको यह जानकारी जरूर पड़नी चाहिये। क्योकि कई फर्जी कंपनिया Marksheet Loan के नाम पर काफी सारे फ्रॉड कर चुकी है। इसलिए आपको इनसे सावधान रहना चाहिए। ताकि आप किसी परेशानी में ना पड़े। अब अगर आप मार्कशीट लोन लेना चाहते हो तो आपको में इसके बारे में जानकारी दूंगा।

Marksheet Loan क्या है

मार्कशीट लोन : यह बात तो आप भी जानते होंगे की पढ़ाई करने के लिए पैसो की जरूरत पड़ती है। और जैसे – जैसे आगे जाकर बच्चा किसी बड़े कॉलेज में एडमिशन ले लेता है, और उन कॉलेज की फीस बहुत ज्यादा होती है। और रहने खाने पीने का खर्चा। या फिर पढ़ाई के लिए विदेश में जाना चाहता हो। ऐसी स्थति में आपको पैसो की जरूरत महसूस होती है। तो आप क्या करोगे। ऐसी स्थति में लोग bank से Loan लेने के बारे में सोचने लगते है। और वो लोग बैंक में personal loan के लिए apply कर देते है। पर आपको personal loan के लिये apply करने की जरूरत नही है। आप इसके लिए किसी भी बैंक में जाकर एजुकेशन लोन ले सकते हो।

Marksheet Loan के उपयोग

मार्कशीट लोन : कोई भी छात्र जो अध्ययन करना चाहता है, वह शिक्षा ऋण के लिए आवेदन कर सकता है। शिक्षा ऋण का उपयोग आप किसी भी कॉलेज या यूनिवरसिटी में कर सकते हो। इसका उपयोग देश में या विदेश में पढ़ाई के लिये आप कर सकते हो। RBI के नियमानुसार सभी bank को शिक्षा लोन देने की प्राथमिकता दी गई है। बैंक इस लोन पर 2 लाख से लेकर 22 लाख तक का Loan दे सकता है। वो आपके खर्चे के ऊपर निर्भर करेगा, जैसे अगर आपको पढ़ाई के लिए विदेश जाना हो तो बैंक आपको ज्यादा पैसा देगा।

Marksheet Loan के लाभ

Marksheet Loan के कई फायदे इस loan की वजह से आपकी आगे की पढ़ाई जारी रहती है। इस Loan की सहायता से आप पुस्तकालय शुल्क, प्रयोगशाला शुल्क, टयुशन फीस, किताबें, उपकरण और ड्रेस खरीदने के लिए आप इस लोन का उपयोग कर सकते हो। Marksheet Loan को education loan भी कहते है।

Education Loan के फायदे

  • आमतौर पर छात्राओं को education loan कम ब्याज दर पर दिया जाता है।
  • Education Loan स्कीम में ली गई राशि को तरन्त चुकाने की आवश्यकता नही है।
  • आपकी पढ़ाई पूरी हो जाने के बाद आप यह लोन आराम से चुका सकते हो।
  • पढ़ाई पूरी हो जाने के बाद भी आपको लोन चुकाने में परेशानी आ रही हो तो आप बैंक से बात करके लोन चुकाने की अवधि 5 से सात साल और बड़ाई जा सकती है।

Education Loan के लिए शर्ते

  • अगर आप Marksheet Loan या Education Loan लेना चाहते हो तो आपको कुछ शर्तो का पालन करना करना पड़ेगा।
  • आपको loan लेने से पहले बैंक को अपने चुने हुए पाठ्यक्रम और आपकी फीस के बारे में बताना होगा।
  • आपको loan लेने से पहले अपने परिवार की वार्षिक आय बतानी पड़ेगी।
  • आपके साथ एक सह-आवेदक होना चाहिए, जो माता-पिता, भाई-बहन या पति-पत्नी में से कोई भी एक हो सकता है।
  • अगर आपको 4 लाख से कम लोन चाहिए तो आपको कीसी भी गारंटर या जमानत की जरूरत नहीं है।
  • अगर आप 4 लाख से ज्यादा का लोन लेना चाहते होतो आपको एक गारंटर की जरूरत पड़ेगी।
  • यदि आप और भी बड़ी रकम लोन के तोर पर लेना चाहने हो तो आपको एक जमानत देने वाले की भी जरूरत पड़ेगी।
  • विदेशों में पढ़ाई के लिए छात्रों को बीमा करवाना अनिवार्य है।

Education Loan की ब्याज दरें

भारत में, Education Loan की ब्याज दर हर bank के अनुसार अलग-अलग हैं। साधारण तोर पर शिक्षा ऋण देश भर में कहीं पर भी 12.00% से 16.00% के बीच हो सकता है।

आप इस मार्कशीट लोन को लेने से पहले बैंक में पूरी जानकारी ले लेवे और टर्म्स ऑफ कंडीशन को जरूर पड़े। क्योकि कभी कुछ बैंक हिडेन चार्ज भी लगा देते है, इसीलिए सब कुछ पहले अच्छी तरह से समझ ले उसके बाद ही आप लोन के लिए apply करे।

Updated: 23/05/2018 — 11:44 am

8 Comments

Add a Comment
  1. Shr muje Lon Ki jarurt he to plzz help me or me 10 fel hu to muje Lon milega mu je 50000 hagar rupiyaka jarurt he

    1. बैंक लोन देने से पहले यह देखता है कि आप वो लोन चूका सकते हो या नही। पहले आप मुझे यह बताये की आप काम क्या करते हो। और आपके पास कोई जमीन हे या नही। आपके परिवार की आय का स्त्रोत कोन कोन से हे। तभी में आपको आपके हिसाब का लोन बता पाउँगा।

  2. Sir mene high or enter class pass kwrchuka hu ab me kuch apana bussiness karana chahta hu or mere pass pese nahi me agar marksheet per lon leta hu to es per entrust kitna lagega

    1. मोहित जी आपको बिजनेस करना है। तो आपको बिजनेस लोन ही लेना चाहिए। अब आप पहले यह सोचे की आप किस तरह का बिजनेस करेंगे और उसमें कितना खर्चा आएगा। फिर पूरी रिसर्च करने के बाद आप बैंक में जाये और बैंक मैनेजर को अपना प्लान समझाए ताकि आपका काम जल्दी हो जाये।

  3. sir musku modling class leni he jabke 6 months ka 90 thousand araha he papa dene ke liye sehemat nahe he kya me lone le sakte ho plz help me sir 2april last date hi sir

    1. हाँ, आप चाहे तो इसके लिए लोन ले सकते हो। इसके लिए आपको पर्सनल लोन के लिए आवेदन करना होगा।

  4. Sir mere ko. Lone ki. Jerurt he me
    Geleg treding pvt company job
    Ker ta hu 15000 seleri he mantle
    Ki ranpur kota. Me home he light bill panika bill sb mere name se he mere ko pese ki jerurt he

    1. लोन लेना ज्यादा मुश्किल नही है। पर पहले आप सोचे कि आपको पैसे की जरूरत कहां पर पड़ रही है। और कितने पैसे की जरूरत है। उस हिसाब से हम बैंक में जाकर लोन के लिए आवेदन करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

in hindi © 2018 Frontier Theme