चेक बाउंस होने पर क्या करें तुरन्त – Cheque bounce hone par kya kare

Cheque bounce hone par kya kare : चेक एक प्रकार का एक कागज का टुकड़ा होता है। जिसे हम रुपये के बदले हम उस चेक को प्राप्त कर लेते है। क्योंकि हमें उस पर विश्वास होता है। पुरे विश्व में यह समस्या देखि जा रही है। जो चेक प्राप्त करते हे वो बाउंस हो जाते है। जिसके कारण जिसका चेक बाउंस होता है वो टेंशन में आ जाता है।
आज आपको ऐसी जानकारी बताने जा रहे है। यदि आपका चेक बाउंस हो जाये तो आपको क्या करना है। जिससे आपके चेक के पैसे मिल सके। आप इस पोस्ट को पूरी ध्यान से पढ़े। जिससे आपको सम्पूर्ण जानकारी मिल सके। आइये शुरू करे। चेक बाउंस के नए नियम
चेक बाउंस होने पर क्या करे Cheque bounce

चेक बाउंस Cheque bounce

यह भी जान लीजिय चेक क्यों बाउंस (bounce) होता है। चेक बाउंस होने का क्या कारण होता है। सभी यह सोचते है कि चेक देने वाले के अकाउंट में बैलेंस कम है। इस कारण चेक बाउंस हुआ है। यदि आप ऐसे सोचते हो तो बिलकुल गलत हो क्योकि चेक बाउंस होने के कई वजह है इसकी जानकारी स्टेप बाई स्टेय बता रहे है। ध्यान से पढ़े।

1. जो चेक देता है यदि उसके अकाउंट में अगर चेक पर लिखी राश‍ि से कम बैलेंस होगा तो चेक बाउंस हो जाता है।
2. अगर अकाउंट किसी कारणवश फ्रीज़ हो चुका है तो भले ही अकाउंट में कितना ही पैसा क्यों न हो, चेक स्वीकार नहीं किया जायेगा।
3. यदि आपके पास चेक हे उसे आप 3 महीने बाद लगाते हो तो जब भी आपका चेक बाउंस होता है। इसलिय हमेशा चेक लगाने से पहले तारिक मिला ले।
4. जो आपको चेक देता है अगर वह व्यक्त‍ि ने उल्टे-सीधे हस्ताक्षर कर दिये हैं और बैंक में स्पेसिमेन सिग्नेचर से मैच नहीं हो रहे हैं, तो आपका चेक बाउंस हो जाता है।
5. अगर चेक पर पर over written की हुई है तो चेक बाउंस हो जाता है। इसलिय चेक पर नाम, दिनांक और धनराश‍ि या किसी भी प्रकार का over written नही होना चाहिये। जिससे चेक बाउंस नही हो सके।

चेक बाउंस होने पर सबसे पहले यह करे

आपका बैंक कभी भी चेक बाउंस कर देते हो तो आप सबसे पहले संयम से काम ले। क्योकि चेक को पुनः प्राप्त करने के तरीके है। जो इस प्रकार है।

आपको जिसने चेक दिया है उससे सम्पर्क करे। क्योकि गलती से कोई गड़बड़ हो जाती ही जिससे आपका चेक बाउंस (check bounce) हो जाता है। जिससे चेके प्राप्त किया है उससे सम्पर्क करे। उसको आपकी चेक बाउंस की बात बताये। और कहे यह चेक फिर बना दो। अक्सर 90% यह देखा यह देखा जाता है। सभी चेक फिर वापिस बना देते है। जिससे उसका भी वक्त बचता है। और आपका काम जल्दी हो जाता है। यदि आप शुरुआत में क़ानूनी करवाई करते हो तो जिससे उसका और आपका दोनों का धन और समय बर्बाद होता है। इसलिय आप सबसे पहले यह ही करे।

किसी कारण दुबारा चेक (check) बनाने के लिये मना करे तब आपको अगला कदम उठाना हे वो हे कानूनी कदम।
आप कानूनी करवाई करते हो तो आप 100% केस जीतते हो। और उसको चेक दुबारा बनाना होता है। यदि जब भी वह चेक नही बनाता है उसको जेल भी हो सकती है। अदालत आपको कैसे भी करके आपको आपके पैसे वापिस लौट देती है। आप यह क़ानूनी करवाई, चेक जब बाउंस होता है उससे जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी करे। जिससे आपको आपका पैसे जल्दी मिल सके।

Cheque bounce होने पर ऐसे करे क़ानूनी करवाई

चेक बाउंस

इस अधिनियम की धारा 138 के अनुसार चेक का अस्वीकृत होना एक दंडनीय अपराध है और इसके लिए दो साल का कारावास या जुर्माना या दोनों हो सकते हैंl
आसानी से बिजनेस लोन कैसे ले
दुकान के लिये लोन कैसे ले
यदि चेक प्राप्तकर्ता कानूनी कार्यवाही करने का निर्णय लेता है तो इससे पहले चेक जारीकर्ता को तुरंत चेक की राशि चुकाने का मौका देना चाहिए। इस तरह का एक मौका केवल लिखित रूप से नोटिस के रूप में देना चाहिए।

आप उसे बैंक से “चेक रिटर्न मेमो” प्राप्त करने की तारीख से 30 दिन के अंदर चेक जारीकर्ता को नोटिस भेजना होता है।

इस नोटिस में यह बात का उल्लेख अवश्य करना चाहिए कि चेक जारीकर्ता को नोटिस प्राप्ति की तारीख से 15 दिनों के अंदर प्राप्तकर्ता को चेक की राशि का भुगतान करना होगा। यदि राशि का 30 दिनों के भीतर भुगतान करने में विफल रहता है, तो प्राप्तकर्ता (Payee) परक्राम्य लिखत अधिनियम की धारा 138 के तहत उसके खिलाफ आपराधिक शिकायत दर्ज करा सकता है।

इसके बाद भी यह आपको भुगतान नही करता है तो आपको 1 महीने के अंदर किसी मजिस्ट्रेट के कोर्ट में शिकायत दर्ज हो जानी चाहिए। इसके लिये आप एक अच्छे वकील से चेक बाउंस के बारे में परामर्श जरूर ले।

कोर्ट आपके इस केस की सुनवाई करता है और आप जब यह जैसा जीत जाते हो आपकी रुपये आपको मिल जाते है।

आपको हमारी यह चेक बाउंस (Cheque bounce) होने पर क्या करें यह जानकारी केसी लगी हमे जरूर बताये। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप यह जानकारी अपने दोस्तों तक शेयर जरूर करे। जिसकी मदद से आपके दोस्त भी इस महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सके। यदि आपको चेक बाउंस होने से सम्बंधित और कुछ सवाल पुछने हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हो। हम आपके सवाल के प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।
सैलरी लोन क्या है इसे कैसे ले
Gadi ke number se pata kijiye malik kaun hai

Updated: 28/09/2018 — 11:29 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

in hindi © 2018 Frontier Theme