Atm card का इस्तेमाल करते समय ये बातें रखें ध्यान नहीं तो होगा नुकसान

Atm card में रखने वाली 10 बातें : भारत एक विकासशील देशो की और आगे बढ़ रहा है। आज से 10 साल पहले की बात करे तो भारत में सिर्फ सरकारों नोकरी करने वाले और बिजनेसमैनों के पास ही एटीएम कार्ड मिलता था। परन्तु आज के समय से एक अमीर से लेकर एक किसान तक भी के पास एटीएम कार्ड मिल जाता है। भारत में सबके पास एटीएम कार्ड हे यहाँ तक तो बात सही है। अब एटीएम कार्ड में सावधानियां भी रखनी बहुत जरूरी है। जो आपके लिये बहुत ही जरूरी है। आइये शुरू करे। एटीएम कार्ड (atm card) में रखने वाली सावधानियां।

यह भी जान लीजिये एटीएम कार्ड में सावधानियां क्यों जरूरी है। भारत में अब एटीएम कार्ड की मदद से चोरी हो रही है। बहुत से एक्सपर्ट नासमझ व्यकितयों के बैंक अकाउंट में से पैसे निकाल रहे है। ऐसी घटना देखने को मिल रही है। ऐसी ही और बाते है। जिसके कारण एटीएम कार्ड इस्तेमाल करते हो सावधानियां जरूर रखनी चाहिये।

अब रिजर्व बैंक ने एंटी स्किमिंग डिवाइस एटीएम में लगाने के निर्देश दिए हैं। हालांकि आपको भी अपनी तरफ से बहुत सी बातों का ध्यान रखना होगा। आइए हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह ऐसे फ्रॉड से बच सकते हैं। यह तो हुई उनकी तरफ से सावधानी। अब हम किस तरह रखे सावधानी।


एटीएम कार्ड में रखने वाली सावधानी

एटीएम कार्ड में इस प्रकार रखे सावधानी
Atm password बदले : यदि आपके पास एटीएम कार्ड हे तो आप अपने एटीएम कार्ड के पासवर्ड बदले। ज्यादा लम्बे समय तक पासवर्ड नही बदलते हे तो यह पासवर्ड सबको पता चल जाता है। जिससे आपके एटीएम कार्ड को खतरा हो सकता है।

Atm mashin में सावधानी रखें : जब भी एटीएम कार्ड मशीन में से पैसे निकालते हो तो ध्यान रखे। उसके आस पास कोई भी नही होना चाहिये। क्योंकि वह आपके पासवर्ड और अन्य जानकारी पता कर सकता है। और बाद में आपके पैसे निकाला सकता है।

visa और master card में ज्यादा खतरा : आपके पास visa card और master card हे तो आपके atm card को ज्यादा खतरा हो सकता है। क्योंकि इस प्रकार के एटीएम में पैसे निकालने बहुत हो आसान होता है। वर्तमान में bank account में से रूपये निकाल लिये हे ऐसी बात सुनाई पड़ती है। जिनमे 80% इन ही कार्डो में से होता है।

पैसे निकालने जाये तो किसी को नही बताये : पैसे निकालने एटीएम मशीन में जाये तो याद रखे आपके पीछे कोई तो नही कर रहा है। हो सकता है आपके पैसे निकालने के बाद हो आपके पैसे लेकर भाग जाये। एक बार पैसे लेकर भाग जाये तो आप कुछ भी नही कर सकते हो। जब भी आप पैसे निकालने जाये उसकी चर्चा किसी से नही करे।

ट्रांजैक्शन होने के बाद atm में से निकले : पैसे निकाल लें तब ट्रांजैक्शन पूरा होने पर ही एटीएम से निकलें। बहुत सी बार ऐसे देखने तो मिलता है। एटीएम कार्ड को एटीएम मशीन में डाल देते है और पैसे भी नही निकलते हे उससे पहले ही निकल जाते हे। यदि आप भी ऐसे करते हो तो अब ऐसा नही करे।
आप किस किस पर लोन ले सकते हो जानिये

डिवाइस चेक करे : एटीएम में कार्ड डालने से पहले एक बार अच्छे से चेक करलें कि वहां किसी तरह का डिवाइस तो नहीं लगा है। बहुत से बार चोर ऐसे होते है जो एटीएम मशीन में कैमरे लगा देते है। और आप पर पूरी नजर रखते है। जैसे आपक्क एटीएम कार्ड नंबर क्या है। आपका एटीएम का पासवर्ड क्या है। इसलिये एक बार जरूर चेक कर ले। और कोशिश करें कि किसी सुनसान जगह वाले एटीएम से पैसे न निकालें। ऐसी जगहों में स्किमिंग मशीन लगाने का ज्यादा खतरा रहता है। अपना कार्ड कभी भी किसी ऐसी दुकान पर स्वाइप ना करें, जो संदिग्ध लगे। हो सकता है उसका कार्ड रीडर सिर्फ आपकी जानकारियां चुराने के लिए लगाया गया हो।

Sms अलर्ट शुरू कराये : पके अगर आपने SMS अलर्ट की सुविधा नहीं ली है तो तुरंत बैंक में जाकर इसका लाभ उठाए। किसी भी तरह का ट्रांजैक्शन होने पर आपको SMS आएगा। किसी तरह आपके बैंक खाते में से कोई रूपये या कुछ भी करता हो। उसकी जानकारी आपको तुरंत मिल जाती है। बहुत सी बार ऐसा देखा गया है कि बैंक खाते में से रूपये चोरी हो जाते है। परंतु उन्हें पता ही नही चलता। जब बैंक में पासबुक में एंट्री कराते हे जब उन्हें इस बात के बारे में पता चलता है।

Atm पिन साथ नही रखे : भी अपना एटीएम कार्ड (atm card) और एटीएम पिन एक साथ न रखें। इसे कभी कार्ड पर न लिखें। कोशिश करें कि आप पिन नंबर को याद रखें, लेकिन कभी भी पिन नंबर अपनी जन्मतिथि से मिलता-जुलता न रखें। ऐसे पिन जल्दी हैक होते हैं।

Atm पासवर्ड किसी को नही बताये : Atm card या अपना पिन नंबर कभी भी किसी को न बताएं। भले ही कोई बैंक वाला भी आपसे आपका पिन पूछे तो उसे न बताएं। आपको बता दें कि नियमों के मुताबिक कभी भी कोई बैंक अपने ग्राहक से फोन, ईमेल, मैसेज या अन्य किसी भी माध्यम से उसका एटीएम पिन नहीं पूछ सकता।

Rupay atm card ले : यदि इंटरनेशनल पेमेंट नही करते हो तो आप हमेशा rupay card वाला atm card लीजिये। इस कार्ड में आपके बैंक खाते में चोरी होने का खतरा कम हो जाता है। क्योंकि यह rupay card एक भारतीय है। आप इंटरनेशनल पेमेंट करने से ज्यादा से ज्यादा बचे।

अगर आप इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखेंगे तो अपनी मेहनत की कमाई का पैसा नहीं गवाएंगे। अगर फिर भी आपके साथ फ्रॉड होता है तो सबसे पहले अपने बैंक को इसकी जानकारी दें। इसके बाद पुलिस में भी शिकायत करें।
कार लोन कैसे ले
एटीएम पर लोन कैसे ले

आपको हमारी ATM CARD में क्या क्या सावधानियां रखे। इसके बारे में बता चुका हूं। यदि और कुछ जानकारी प्राप्त करनी हो तो आप हमें कमेंट जरूर करे। हम आपके सवाल का उत्तर जरूर देंगे। साथ यह जनकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे। जिससे वह भी सावधान हो सके और एटीएम कार्ड के नुकसान होने से बच पाये।

Updated: 29/09/2018 — 11:54 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

in hindi © 2018 Frontier Theme